Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

12 Raisin Benefits | किशमिश खाने के फायदे | Kishmish

/
/
1144 Views

Benefits of Raisin in Hindi – आज इस पोस्ट में किशमिश के गुण और उसके फायदे के में जानेंगे। अंगूर का सुखा हुआ रूप किशमिश / Kishmish है। यह ड्राई फ्रूट सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। Raisin खाने में मुलायम और स्वाद में खट्टा मीठा होता है। इसमें सुगर की मात्रा काफी होती है। अंगूर के तमाम गुण किशमिश में पाई जाती है।

किशमिश के फायदे Kishmish / Raisin में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और आयरन इत्यादि भरपूर मात्रा में पाई जाती है। Kismis लाल और काला दो तरह का होता है। जिन लोगो में वायु दोष और खून की कमी होती है, उन लोगो के लिए किशमिश का सेवन फायदेमंद होगा। यह दिल की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

Benefits of Kishmish – Raisin ke Fayde



Raisin Benefits- किशमिश के फायदे - kishmish ke fayde

Kishmish ke Fayde – किशमिश आपके आयु की बढ़ाने में मददगार होता है। बूढ़े लोगो को इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। जिन्हें कफ की समस्या है, उन लोगो को किशमिश खानी चाहिए।

यह भी अवश्य पढ़े :

ड्राई फ्रूट्स खाने के अनोखे फायदे
काजू के बेहतरीन फायदे

12. Benefits of Kismis – Raisins ke Fayde


Benefits of Kishmish – Raisins water ke Labh

1. kishmish khane ke fayde किशमिश का सेवन, दांतों और हड्डियों दोनों को मजबूत बनाता है। किशमिश कैल्शियम के बेहतरीन श्रोत है।

2. Raisin Benefits in Hindi यह झुरियो को ठीक करने में मददगार होता है। Kismis में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है। जो त्वचा के लिए फायदेमंद होती है।

3. Kishmish ke fayde यह ड्राई फ्रूट (Dry Fruit) दिमाग के विकाश के लिए फायदेमंद है। इसलिए बच्चो को किशमिश / Raisin अवश्य खिलाना चाहिए।

4. Kismis ke fayde जिन लोगो को यौन सम्बन्धी दुर्बलता है, उन्हें Raisin का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें एमिनो एसिड होता है जो यौन दुर्बलता को दूर करने में सहायक होता है।

5. Kishmish Benefits in Hindi किशमिश का सेवन दुबले और पतले लोगो के लिए फायदेमंद है। अन्य ड्राई फ्रूट की तरह किशमिश भी वजन बढ़ाने में लाभकारी है। इसमें ग्लूकोस और फ्रुक्टोज मिलता है, और इसके सेवन शक्ति मिलती है।

किशमिश के 12 बेहतरीन लाभ – 12 Special Benefits of Raisin



6. Kishmish water ke Labh यह लीवर सम्बन्धी रोगों में फायदेमंद है। प्रतिदिन किशमिश का पानी पीने से, यह लीवर को तंदरुस्त रखता है।

7. Kismis khane ke labh खून में जब एसिड ज्यादा बढ़ जाता है तो इस कारण अन्य रोग उत्पन्न होने लगते है। किशमिश में मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। जो खून में एसिड बढ़ने की समस्या को दूर करता है।

8. Kishmish ke labh एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करने में किशमिश मददगार होता है। इसमें ज्यादा मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जो एनीमिया रोग से लड़ने की ताकत देती है।

9. Kismis Health Benefits ब्लड प्रेशर लो होने के कारण कमजोरी महशुश होने लगती है और चक्कर भी आते है। रोजाना किशमिश का सेवन करे और ब्लड प्रेशर और कमजोरी से छुटकारा पाए।

10. Raisin ke Fayde किशमिश का सेवन करने से यह गले की खराश की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसका सेवन लगभग 15 दिनों तक लगातार करने से आपकी गले की समस्या से आराम मिलेगा।


11. Kishmish Health Benefits Raisin के सेवन करने से, यह कब्ज की समस्या को दूर करता है। जिन लोगो को पाचन से जुड़ी परेशानी है, उन लोगो को किशमिश का सेवन करना चाहिए।

12. kishmish ke fayde अपनी आँखों को अगर स्वस्थ रखना चाहते है, तो किशमिश का सेवन जरुर करे। इसमें बीटा कैरोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन ऐ की मात्रा भरपूर होती है। आँखों की कमजोरी दूर करने के लिए Kismis एक अच्छा विकल्प है।

Benefits of Kishmish – Raisin Health Benefits

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

raisins Benefits, raisins water Benefits, kishmish water health benefits, effects of kishmish water, health benefits of raisins

Home remedies, Gharelu Upchar, Natural Remedies, Hindi Remedy,
|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!