Sahjan (Munga) ke Fayde – DrumStick Benefits

/
/
262 Views

Drumstick Benefits in Hindi – Sahjan (Munga) Khane ke Fayde

Drumstick (Munga / Sahjan) Khane ke Fayde – सहजन या मूंगा सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है। सहजन (मूंगा) एक ऐसा पेड़ है, जिसकी पत्ती, फुल, तना, गोंद और फल्ली इत्यादि सभी सेहत के लिए खज़ाना है। आपको जानकर आश्चर्य होगा की ड्रमस्टिक या सहजन में लगभग 300 से अधिक रोगों को ठीक करने के गुण है।

Sahjan ke Fayde / Munga ke Fayde आयुर्वेद में इस सब्जी को अमृत सब्जी का नाम मिला है। सहजन को कई नामों से जाना जाता है, जैसे- सूजना, सेंजन, ड्रमस्टिक, मूंगा, और मुरुंगा इत्यादि। Sahjan या Munga का वनस्पति नाम “मोरिंगा ओलेइफेरा” / “Moringa Oleifera है। इसमें भरपूर मात्र में पोषक तत्व मौजूद है। जिस कारण Sahjan (सहजन) सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक है।

यह भी पढ़े :-

Sahjan Benefits | Munga Benefits | Drumstick Benefits in Hindi


Munga Benefits in Hindi – सहजन खाने के बेहतरीन फायदे

Drumstick Benefits in Hindi or Urdu सहजन / मूंगा की विदेशो में अत्यधिक मांग है, जैसे- श्रीलंका, मक्सिको, फिलिपीन्स और मलेशिया इत्यादि। अगर आप पथरी, मोटापा, वायु विकार, अस्थमा, कैंसर और कफ जैसी समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो मूंगा (सहजन) का सेवन करे। जो लोग मूंगा या सहजन के बारे में जानते है वो इसका सेवन अवश्य करते है।

Sahjan Benefits | Munga Benefits | Drumstick Benefits in Hindi

Sahjan ke Fayde Munga (Sahjan) में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, जिंक, सिलियम, विटामिन ए, विटामिन सी, और बी काम्प्लेक्स प्रचुर (भरपूर) मात्रा में पाई जाती है।


Munga ke Behtrin Fayde इस सब्जी का उपयोग दक्षिण भारत के लोग ज्यादातर करते है। आयुर्वेद में Munga (मूंगा) की पत्ती, छाल, जड़ और गोंद इत्यादि का इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों को दूर करने में किया जाता है। इसके बीज का तेल भी बहुत उपयोगी होता है।

मूंगा (ड्रमस्टिक ) के पौष्टिक गुणों की तुलना 

  • विटामिन ऐ – गाजर के तुलना में 4 गुणा ज्यादा है।
  • कैल्शियम – दूध के तुलना में 4 गुणा अत्यधिक है।
  • विटामिन सी – संतरे से 7 गुणा ज्यादा मात्रा में पाई जाती है।
  • प्रोटीन – दही से 3 गुणा ज्यादा मात्रा में पाई जाती है।
  • पोटेशियम – केले की तुलना में 3 गुणा ज्यादा है।

Sahjan ke Fayde | Munga ke Fayde | Drumstick khane ke Fayde



1. Drumstick ke fayde Munga या Shajan रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। Sahjan (मूंगा) में प्रचुर मात्रा में अलिक एसिड होता है। यह शरीर के लिए लाभदायक है। चूँकि मूंगा में विटामिन सी की मात्र बहुत ज्यादा होती है। कई सारे रोगों को यह दूर भागता है।

2. Drumsticks ke fayde अगर आपको सर्दी-जुखाम हो या नाक-कान बंद हो। सबसे पहले सहजन या मूंगा को पानी में उबल ले और उस पानी का भाप ले। इससे आपकी जकड़न ख़त्म होगी और आराम मिलेगा। Munga के सेवन करने से यह कफ की भी समस्या को दूर करता है।

3. Drumstick ke fayde सहजन का सेवन करने से आपकी हड्डियाँ मजबूत बनेगी। Sahjan में कैल्शियम की भरपूर (प्रचुर) मात्रा होती है। जो आपकी हड्डी को मजबूत बनता है। सभी उम्र के लोगो को मूंगा का सेवन करना चाहिए।

4. Drumsticks ke fayde अगर आपको या आपके घर में किसी को मुहासे की समस्या है। Sahjan आपके खून को साफ़ करने का भी काम करता है। Munga का सेवन करने से पिम्पल की समस्या दूर होगी और आपकी स्किन में चमक आएगी।

इसे भी अवश्य पढ़े : मुंहासे की समस्या का घरेलु उपचार हिंदी में।

5. Drumstick ke fayde Munga की पत्ती के इस्तेमाल करने से विभिन्न प्रकार के रोगों से आपको छुटकारा मिल सकता है। मूंगा की पत्ती का काढ़ा पीने से साइटिका, वायु-विकार, और गठिया आदि रोगों से आपको लाभ मिलेगा। कैंसर और दिल की बीमारियों के लिये सहजन की पत्तियों का पाउडर बेहतरीन दवा है। इसके सेवन से अपने ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल में रख सकते है।

यह भी अवश्य पढ़े : दिल की बीमारी से बचने का बेहतरीन उपाय हिंदी में।
इसे भी अवश्य पढ़े : गठिया के रोग का आयुर्वेदिक इलाज हिंदी में।
यह भी अवश्य पढ़े : कैंसर के लक्षण की जानकारी हिंदी में।

Benefits of Drumstick in Hindi | मूंगा के फायदे | Sahjan ke Fayde


6. Drumstick ke fayde सहजन का बीज पानी को भी साफ़ या शुद्ध कर सकता है। इसके बीज की मदद से काफी हद तक पानी को साफ़ और पीने योग्य बनाया जा सकता है। इसके बीज के चूर्ण को आप पानी में मिलाये। यह पानी को बैक्टीरिया रहित बनाता है।

7. Drumstick ke fayde कुपोषण पीड़ित व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकते है। मूंगा हर वर्ग के लोगो के लिए वरदान है। इसका जूस गर्भवती महिला पिलाना चाहिए। जिससे डिलीवरी में होने वाली परेशानी से राहत मिलेगी।


8. Drumstick ke fayde सहजन या मूंगा पाचन से जुडी रोगों को समाप्त कर देता है। इसके सेवन से दस्त और हैजा से राहत मिलता है। यह पीलिया की बीमारी से भी रहत दिलाता है। सबसे पहले Munga के पत्ते का ताज़ा रस निकाल ले।अब उसमे एक चम्मच शुद्ध शहद और नारियल पानी मिलाकर पिये। आपकोे लाभ मिलेगा।

इसे भी जरुर पढ़े : दस्त की समस्या का घरेलु इलाज हिंदी में।
यह भी जरुर पढ़े : पीलिया की बीमारी का आयुर्वेदिक इलाज।

loading…

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

Munga Vegetable Benefit, Top Health Benefits of Drumsticks, Health Benefits of Drumsticks in Hindi, Health Benefits of Sahjan, Munga ke Fayde.

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!