Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Snoring (Kharate) ka ilaj – खर्राटे का उपचार

/
/
622 Views

Snoring (Kharate) ka Upchar – खर्राटे के कारण और घरेलु ईलाज

Kharate / Snoring ka Upchar – खर्राटे (Kharrate) लेना एक ऐसा रोग है, जिससे पूरी दुनिया के लोग परेशान है। खर्राटे को अंग्रेजी में Snoring कहा जाता है। यह एक सामान्य बीमारी है। जिस व्यक्ति को नींद में साँस लेने में अवरोध उत्पन्न होता है, जिस कारण उस व्यक्ति के नाक से तेज आवाज़ निकलती है। वही आवाज़ हमे खर्राटे के रूप में सुनाइ पड़ती है।

नींद में सोते हुए जब कोई व्यक्ति अपने नाक से अपेक्षाकृत ज्यादा तेज आवाज़ निकलता है, तो उसे ही खर्राटे लेना (Snoring / Kharate) कहते है।

Kharate / Snoring ka Upchar हर घर में कुछ ऐसे लोग मिल जायेंगे, जिन्हें खर्राटे लेने की आदत है। खर्राटे लेने की बीमारी पुरुष और महिला दोनों में होती है। खर्राटे लेने की आदत की वजह से दुसरे लोगो को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। खर्राटे के कारण कई लोगो को शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़े :-

खर्राटे की समस्या का आसान घरेलु उपाय – Natural Remedies to get rid of Snoring


खर्राटे आने का कारण  (Causes of Snoring / Kharrate ke Karan)

  1. अत्यधिक मात्रा में धुम्रपान और शराब का सेवन करना।
  2. गले की बीमारी के कारण जैसे- कफ जमना, खराश और संक्रमण इत्यादि।
  3. नाक, मुंह और गले आदि में तकलीफ के कारण भी खर्राटे की समस्या होती है।
  4. खर्राटे (Kharrate) की समस्या उच्च रक्तचाप से ग्रसित लोगो में ज्यादा पाई जाती है।
  5. लम्बे समय तक एक ही पोजीशन में सोने की वजह से।
  6. स्वांस नली की उपरी सतह के सिकुड़ने से।

Home Remedies for Sleep Apnea in Hindi – Kharate ka Gharelu Ilaj

Kharate / Snoring ka ilaj – रात में सोते वक़्त लोग खर्राटे से परेशान रहते है। Kharrate से जितना परेशान आप रहते है, उससे कहीं ज्यादा परेशान आपके खर्राटे से आपके परिवार के लोग रहते है। इसलिए समय रहते इस बीमारी का ईलाज करा ले। बस कुछ चीजो के ध्यान रखने से आप Kharate लेने की समस्या से निज़ात पाया जा सकता है।

Snoring (Kharate) ka Upchar Kharrate ka ilaj

 Kharate ka Gharelu Upchar नशा करना पूरी तरह से छोड़ दे। वैसे भी नशा करना किसी भी सूरत में सेहत के लिए नुकशानदायक है। ज्यादा धुम्रपान करना या शराब का सेवन करने से आपको कई प्रकार की बीमारियाँ हो सकती है। धुम्रपान करने से आपके फेफड़े कमजोर होने लगते है। इस कारण ऑक्सीजन का सही प्रभाव नहीं हो पता है। इससे आपको साँस सम्बन्धी समस्या हो सकती है।



 Gharelu Nuskhe for Kharate सोने से पहले गर्गिल किया करे। एक गिलास गुनगुने पानी में थोड़ी मात्रा में नमक मिलाकर गर्गिल करे। इससे आपके गले की सुजन से राहत मिलेगी। सुबह और शाम दोनों वक़्त आप गर्गिल कर सकते है। आपको खर्राटे की समस्या से राहत मिलेगी।

 Kharrate ka Upchar आपके सोने के तरीके के कारण खर्राटे की समस्या उत्पन्न हो सकती है। एक ही पोजीशन में ना सोये। पीठ के बल सोने के बजाय आप करवट लेकर या पेट के बल सोये। ऐसा करने से आपकी समस्या लगभग दूर हो जाएगी और आपको आराम मिलेगा।

Snoring (Kharrate / खर्राटे) Remedies in Hindi


 Gharelu Nuskhe for Kharate अपने नाक को साफ़-सुथरा रखे। नाक में जमी गंदगी की वजह से साँस लेने में कठिनाई होगी। नाक में कफ और संक्रमण की वजह से खर्राटे की समस्या पैदा होती है। कुछ लोगो की नाक ही हड्डी बढ़ जाने के कारण खर्राटे की समस्या हो सकती है।

 Kharate ka Upchar मोटापा की वजह से खर्राटा लेने की समस्या हो सकती है। ज्यादा मोटा होने के कारण उनके गले के आस-पास वसा अतिरिक्त जमा हो जाती है, जिस वजह साँस लेने में कठिनाई होती है। इसलिए अपनी सेहत का ख्याल रखे और अपना मोटापा कम करे। प्रतिदिन व्यायाम या योग करे।

 Gharelu Nuskhe for Kharrate ज्यादा मात्रा में पानी पिये। पानी पिने से शरीर में नमी बनी रहती है। शरीर में पानी की कमी होने के कारण नाक की नली सुख जाती है। जिसके कारण साँस लेने में कठिनाई होती है, और खर्राटे आने लगते है।


 Kharate ka Gharelu Ilaj कभी-कभी कफ आदि की समस्या के कारण साँस लेने में परेशानी होती है। जिसकी वजह से खर्राटे निकलने लगते है। ऐसी स्थिति में लहसुन और सरसों तेल से मालिश करे। सबसे पहले लहसुन की कुछ कली या दाने सरसों तेल में डालकर गर्म करे। अब तेल को ठंडा होने के बाद अपने छाती और गले में अच्छे से मालिश करे। आपको लाभ मिलेगा।

Snoring Treatment in Hindi – स्नोरिंग का घरेलु ईलाज

 Snoring ka Gharelu Ilaj आपको अगर गले की कोई तकलीफ है, तो प्रतिदिन शुद्ध शहद का इस्तेमाल करे। रोजाना दो चम्मच शुद्ध शहद का सेवन करे। रात को सोते वक़्त भी एक चम्मच शहद ले सकते है। काली मिर्च का भी प्रयोग किया जा सकता है। एक गिलास गुनगुना पानी ले। अब उसमे एक-एक चम्मच शुद्ध शहद और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर सोने से पहले पिये। आपको अवश्य आराम मिलेगा।



 Ayurvedic Nuskhe for Snoring – रात में अल्कोहल और मेडिसिन के इस्तेमाल से परहेज करे। अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल या दवा का सेवन ना करे। ऐसा करने से मंश्पेशिया में खिचाव होता है। इस कारण से भी खर्राटे आने लगते है।

Gharelu Nuskhe for Snoring, Kharrate ka ilaj, Desi Nuskhe for Snoring, Dadi maa ke nuskhe for snoring, Herbal nuskhe for Snoring Kharate in English.

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

यह भी पढ़े :-

loading…

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!