Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

शुगर के लक्षण | Sugar ke Lakshan | डायबिटीज के लक्षण

/
/
167 Views

मधुमेह / शुगर के लक्षण – आज इस लेख में Sugar ke Lakshan के बारे में जानेंगे। कोई भी बीमारी का अगर शुरुआती लक्षण के द्वारा पहचान हो। तो ज्यादा सम्भावना होती है की उस रोग पर नियंत्रण पाया जा सकता है। किसी भी बीमारी का शुरुआती लक्षण को नजरंदाज करना, बीमारी को बढ़ाना होता है। खासकर डायबिटीज के शुरुआती लक्षण को लोग नजरंदाज करते है। जिसकी वजह से बीमारी बढ़ने लगती है। डायबिटीज बढ़ने के बाद शरीर के बाकि अंग पर भी बुरा प्रभाव डालता है।

जिस प्रकार लकड़ी में घुन लग जाती है, ठीक उसी प्रकार शुगर शरीर में घुन की तरह लग जाती है। जिससे शरीर दिन ब दिन ख़राब होते जाता है।

शुगर के लक्षण – भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में लोग इस बीमारी से परेशान है। और रोगियों की संख्या दिन ब दिन बढती जा रही है। अगर आप इस खतरनाक बीमारी से बचना चाहते है। तो सबसे पहले शुगर के समान्य लक्षण के बारें में आपको जानना होगा। तो देर ना करते हुए जानते है “Sugar ke Lakshan” के बारे में।



शुगर के लक्षण, शुगर होने के कारण, डायबिटीज के लक्षण, मधुमेह टाइप 2 के लक्षण, डायबिटीज के कारण, Sugar ke lakshan, Sugar hone ka karan, Diabetes Symptoms and Causes in Hindi

शुगर के लक्षण

1. पेशाब का लगातार आना – शुगर के लक्षण

Diabetes में रोगी को बार-बार पेशाब लगने की शिकायत होती है। क्यूंकि शरीर में अधिक मात्रा में शुगर जमा हो जाता है। और यह पेशाब के जरीय बाहर निकलता है। जिसकी वजह से पेशाब बार-बार लगता है। इसीलिए इन लक्षणों की अनदेखी ना करें।

2. वजन का अचानक कम होना – Sugar ke Lakshan

अगर बिना किसी वजह के आपका वजन अचानक से कम हो जाये। तो सचेत हो जाइये, यह शुगर के लक्षणों में से एक है। डायबिटीज होने पर रोगी का वजन एकाएक कम हो जाता है।



3. ज्यादा थकान महसूस होना – शुगर के लक्षण

अगर आप जरा सा काम करते है और आपको थकावट महसूस होने लगती है। तो संभल जाइये, यह डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है। इसके अलावा पूरी नींद लेने के बावजूद आपको लगेगा की आपकी नींद अभी पूरी नहीं हुई है। और आपका शरीर थका-थका महसूस करेगा। ऐसा लगातार रक्त में शुगर का स्तर बढ़ने से होता है।

4. ज्यादा प्यास लगना – Sugar ke Lakshan

जैसा की मैंने पहले बताया की शुगर के रोगियों को यूरिन बार-बार आता है। जिसकी वजह से उन्हें प्यास अधिक लगती है। अक्सर देखा गया है लोगों में की इस लक्षण को गंभीरतापूर्वक नहीं लेटे है। जिसका खामियाजा उनको आगे चलकर भुगतना पढ़ता है।

डायबिटीज के लक्षण | Sugar ke Lakshan | शुगर के लक्षण

loading…

5. जख्म का तुरंत भरना – शुगर के लक्षण

घाव या जख्म का जल्दी ना भरना, यह एक प्रमुख लक्षण है। आपके बदन पर अगर जख्म या चोट हो गया है। और ठीक होने में काफी समय ले रहा है। तो आपको मधुमेह यानी शुगर हो सकता है। इसमें छोटी सी खरोंच भी आहिस्ते-आहिस्ते बड़े घाव में तब्दील हो जाती है।

6. आँखों का कमजोर होना – Sugar ke Lakshan

डायबिटीज आँखों पर काफी बुरा प्रभाव डालता है। क्यूंकि शरीर में काफी ज्यादा ग्लूकोस का स्तर बढ़ जाता है। इसकी वजह से आँखों में सुजन आ जाती है। जिस व्यक्ति को डायबिटीज यानी मधुमेह है, उनकी आँखों की रोशिनी कम होने लगती है। सब कुछ उन्हें धुंधला सा दिखाई पड़ता है।

7. अधिक भूख लगना – शुगर के लक्षण

शुगर होने का यह भी एक लक्षण है। डायबिटीज होने पर भले ही आपका वजन लगातार घटते जायेगा। लेकिन आपके भूख में बढ़ोत्तरी होगी। सामन्य व्यक्ति के अपेक्षा शुगर रोग से पीड़ित व्यक्ति की भूख कई गुना बढ़ जाती है।

Loading…

8. मसूड़ों से रक्त का निकलना – Sugar ke Lakshan

हालाँकि मसूड़ों से खून निकलना कुछ अन्य कारणों से भी हो सकता है। लेकिन यह रक्त में शुगर के स्तर के बढ़ने का लक्षण है। जब शरीर में Blood Sugar Level की बढ़ोत्तरी होती है। तब बैक्टीरिया भी काफी अधिक बढ़ जाता है। जिसकी वजह से मसूड़ों से रक्त निकलता है। इसके अलावा मसूड़ों में सुजन आ जाती है।

शुगर के लक्षण | Sugar ke Lakshan | डायबिटीज के लक्षण

9. सुनाई कम देना – शुगर के लक्षण

जिस व्यक्ति को शुगर की बीमरी है। उन लोगो को कम सुनाई देने की समस्या होने लगती है। क्यूंकि शुगर की वजह से कान के अंदर की कोशिका कमजोर होने लगती है।


10. त्वचा पर धब्बे का होना – Sugar ke Lakshan

शुगर से पीड़ित व्यक्ति को त्वचा के कई हिस्सों में धब्बे पड़ने लगते है। जो देखने में लाल होते है। जब रक्त धमनियां, शुगर लेवल बढ़ने के कारण सिकुड़ जाती है। जिसकी वजह से ऐसा होता है।

उम्मीद है “शुगर के लक्षण” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!