Sunburn ka Upchar – सनबर्न का घरेलु ईलाज

/
/
362 Views

Sunburn Treatment in Hindi / सनबर्न का आयुर्वेदिक उपचार 

Sunburn ka Upchar – गर्मियो के मौसम में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। गर्मी के दिनों में बीमार होने का खतरा भी ज्यादा बढ़ जाता है। गर्मी के दिनों में लू लगने का डर बना रहता है। गर्मियो के मौसम में सूर्य की किरने हमारी स्किन के लिए काफी खतरनाक साबित होती है। हम कितनी ही सावधानी क्यूँ ना बरते लेकिन सूरज की किरने हमारे शरीर पर पड़ती ही है।


Home Remedies for Sunburn in Hindi – जिन लोगो का काम बहार घुमने का है उन लोगो के लिय परेशानी हो सकती है। गर्मी के दिनों में ज्यादा देर तक बहार घुमने के कारण आपको सनबर्न हो सकता है। गर्मियों में Sunburn / सनबर्न का होना आम बात है। इस प्रचंड गर्मी में तेज धुप की वजह से स्किन / त्वचा की उपरी परत झुलस जाती है और जल जाती है। सनबर्न की समस्या की भी व्यक्ति को हो सकती है।

Sunburn Solution in Hindi – सूर्य की किरणों से अपनी त्वचा  को बचाएं 


Sunburn Proven Treatment in Hindi / सनबर्न का घरेलु नुश्खा 

Sunburn ka Upchar – सूरज की तेज किरण के कारण हमारे शरीर के खुले भाग की त्वचा / स्किन झुलस जाती है। जिससे उस झुलसे हुए त्वचा का रंग अलग सा दिखाई पड़ने लगता है। कपडे से ढकी हुई त्वचा और और सूरज की कारणों में आने वाली खुली त्वचा दोनों का रंग अलग हो जाता है। सूर्य की तेज धुप के कारण त्वचा पर रशेस भी बनने लगता है। घरेलु उपाय को अपनाकर सनबर्न (Sunburn) से छुटकारा पाया जा सकता है।

Sunburn ka Upchar – सनबर्न का घरेलु ईलाज

Sunburn ka Ilaj – सनबर्न को दूर करने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है, घरेलु नुश्खा। बाज़ार में वैसे कई सारे प्रोडक्ट उपलब्ध है। लेकिन वो प्रोडक्ट उतने कारगर साबित नहीं होते है। और उन प्रोडक्ट के कारण साइड इफ़ेक्ट भी होने का खतरा बना रहता है। तो चलिए जानते है कुछ नेचुरल उपाय जो सनबर्न (sunburn) की समस्या को हल कर देगा। लेकिन एक बात का ध्यान रहे घरेलु उपचार एक या दो दिन अजमाने से यह आपको तुरंत फायदा नहीं देगा। आपको नियमित और प्रतिदिन घरेलु नुश्खो को अपनाना होगा।

Natural Home Remedies for Sunburn in Hindi / Urdu

loading…

Sunburn ka Ilaj – सबसे पहले दूध में हल्दी डाल कर अच्छे से मिला ले। अब इस लेप को सनबर्न के स्थान पर अच्छे से लगाये। अब लगभग 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दे। उसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह साफ़ कर ले। आपको अवश्य लाभ मिलेगा।


सनबर्न का ईलाज – शुद्ध शहद और निम्बू का रस बराबर मात्रा में ले। अब इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना ले। सनबर्न के कारण जिस त्वचा का रंग फीका हो गया है। उस स्थान पर इस पेस्ट को लगाये। अच्छे से लगाने के बाद 25 मिनट तक के लिए छोड़ दे। उसके बाद आप ठन्डे पानी से इसे धो ले। सूरज की किरणों के कारण होने रशेस और खुजली में भी यह पेस्ट लाभदायक सिद्ध होगा।

 Sunburn ka Upchar आलू सभी घरो में पाई जाने वाली और उपयोग में आने वाली एक सब्जी है। आलू के अनेक फायदे है। आलू का जो छिलका होता है, वह एक प्रकार से ओक्सी ब्लीच का काम करता है। त्वचा सम्बंधित बहुत सारे रोगों को दूर करता है। झुलसी हुई त्वचा या स्किन पर आलू का छिलका लगाये। आपको आराम महशुश होगा।

 सनबर्न का ईलाज  – सबसे पहले खीरे का रस एक कप निकाल ले। अब उसमे दो चम्मच निम्बू का रस डाल दे। फिर अच्छे से मिलाये। अब उस मिश्रण को शरीर पर लगाये और लगभग 20 मिनट तक रहने दे। आप चाहे इस मिश्रण में गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते है। उसके बाद ठंडे पानी से अच्छे से साफ कर ले। ऐसा आप प्रतिदिन नहाने से पहले कर सकते है। आपको फायद होगा।



 Sunburn ka Ilaj – एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक है। आप एलोवेरा का इस्तेमाल सनबर्न को ठीक करने के लिय कर सकते हो। सबसे पहले एलोवेरा का जेलिनुमा तरल पदार्थ निकाल ले। अब उस जेलिनुमा तरल को झुलसे हुए त्वचा / स्किन पर लगाये। फिर हलके-हलके मालिश करे। अब उसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे। उसके बाद ठन्डे पानी से अच्छे से धो ले। ऐसा रोजाना करे आपको लाभ मिलेगा और आपकी स्किन भी कोमल होगी।

 सनबर्न का उपचार  – सबसे पहले अंडे का सफ़ेद वाला हिस्सा ले। अब उसमे शुद्ध शहद मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर ले। अब इस मिश्रण को नियमित रूप से अपने चेहरे और झुलसी हुई त्वचा पर लगाये। आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

 Sunburn ka Ilaj – टमाटर त्वचा / स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सबसे पहले टमाटर का रस निकाल ले। अब टमाटर के रस में दूध की मलाई को बराबर मात्र में मिला ले। अब इसे अच्छी तरह से मिला ले। अब इस पेस्ट को लगभग 15 मिनट तक झुलसी हुई स्किन पर लगाये। उसके बाद ठन्डे पानी से अच्छी तरह धो ले। ऐसा आप 10 दिनों तक लगातार कर सकते है। आपको बहुत ही लाभ मिलेगा।


 Sunburn ka Upchar चन्दन के पाउडर से आप अपने त्वचा सम्बंधित समस्या से छुटकारा पा सकते है। सबसे पहले चन्दन का पाउडर ले। अब उसमे गुलाब जल मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर ले। अब इस पेस्ट को 10 दिनों तक लगातार अपनी त्वचा पर लगाये इससे आपको ठंडक मिलेगी और आपकी सनबर्न (Sunburn) की समस्या भी दूर हो जाएगी।

How to Protect your skin from Sunburn in Hindi / सनबर्न का उपचार  


Sunburn ka ilaj / सनबर्न का आयुर्वेदिक उपचार 

सनबर्न का इलाज, सनबर्न को ठीक करने का नुश्खा, झुलसी त्वचा का घरेलु उपचार, झुलसी स्किन का आयुर्वेदिक इलाज.

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!