Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

10 Turmeric Powder ke Fayde | हल्दी के बेहतरीन फायदे

/
/
389 Views

10 Turmeric Powder Benefits in Hindi / Haldi ke 10 Fayde

Turmeric Powder Benefits in Hindi हल्दी के अनेक गुण और फायदे है। यह भारतीय रसोईघरों का प्रमुख मसाला है। “Haldi” को अंग्रेजी में “Turmeric” कहा जाता है। Health के लिए हल्दी का बहुत ही beneficial होता है। Ayurveda में हल्दी को चमत्कारी दवा के रूप में जाना जाता है। हल्दी का मुख्यत उपयोग खाना बनाने में किया जाता है। चीनी और आयुर्वेदिक दवाओं में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है।



Haldi ke Fayde – यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। भारतीय रीती-रिवाज के अनुशार हल्दी का प्रयोग शुभ कामो के लिए किया जाता है। आयुर्वेद के अनुशार Turmeric में नेचुरल एंटी बायोटिक (Antibiotic) का गुण होता है।



Turmeric Powder Benefits in Hindi Ayurveda के अनुशार हल्दी में पित्त, कफ और वात रोगों को ख़त्म करने के गुण होते है। हल्दी को पानी में मिलाकर सेवन करने से, यह पेट सम्बन्धी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। कमजोर दिमाग को तेज बनाने का यह एक बेहतरीन उपाय है। तो चलिए जानते है – Turmeric Health Benefits in Hindi.

turmeric powder or haldi ke fayde

Haldi ke anek Fayde  – 10 गुण हल्दी के

Turmeric Powder Benefits in Hindi – हल्दी में खनिज, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फाइबर, विटामिन, आयरन और कैल्शियम इत्यादि  जैसे पोषक तत्व पाय जाते है। निचे बताये गए कुछ घरेलु नुस्खे (Dadi maa ke nuskhe).



हल्दी से विभिन्न बिमारियों में आयुर्वेदिक उपचार

1. हल्दी पाउडर प्रतिरक्षा प्रणाली यानी Immune System को मजबूत बनाता है। जब प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत होगी, तो इससे बीमारियाँ होने का खतरा कम हो जायेगा।

2. यह स्किन के लिए beneficial होता है। काले तिल और हल्दी को बराबर मात्रा में ले। अब इसका लेप तैयार कर ले। इस लेप को अपनी त्वचा पर लगाये। इससे स्किन चमकदार होगी। इसके अलावा हल्दी पानी पीये। इससे ब्लड साफ़ होगा और मुहासे की समस्या नहीं होगी।

3. सर्दी और खांसी में हल्दी का प्रयोग करे। शुद्ध शहद में Haldi Powder और काली मिर्च मिलाकर खाए। अगर आपको सुखी खांसी है, तो गुनगुने दूध में हल्दी डालकर पिये। आपको लाभ मिलेगा।



4. मोच और चोट में हल्दी के इस्तेमाल से राहत मिलती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी बायोटिक होता है। जो infection या संक्रमण से बचाता है। शरीर में सुजन होने से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। हल्दी का पानी पीने से आपको लाभ मिलेगा।

5. यह आपके Heart को Healthy रखता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है। पानी में Haldi मिलाकर पीने से, यह खून को साफ़ करता है। जिससे क्लोटिंग होने की संभवना कम होती है।

Dadi maa ke nuskhe

6. Diabetes यानी मधुमेह रोगियों के लिए Turmeric Powder बहुत ही लाभकारी है। यह शरीर में ग्लूकोस की मात्रा को बैलेंस करता है। हल्दी का पानी अवश्य पिये। इससे आपका Sugar level कण्ट्रोल में रहेगा।

7. शरीर को सुडोल बनाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करे। गुनगुने दूध में हादी डालकर इसका सेवन करे। यह आपके शरीर में जमा फैट को कम करने का काम करता है। इसके अलावा आप हल्दी वाला पानी पिये। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में करता है।



8. अगर आप दिमाग को तेज करना चाहते है, तो Turmeric Powder / Haldi Powder का इस्तेमाल करे। हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो बुद्धि क्षमता को बेहतर बनाता है।

यह भी जाने : दिमाग तेज करने वाले आहार (Food)

9. Haldi पाचन सम्बन्धी सभी विकार को यह दूर करता है। हल्दी का सेवन करने से यह पेट के सभी विषेले पदार्थ को निकाल देता है। रोजाना हल्दी युक्त पानी पिये। एसिडिटी हो या पेट में गैस यह सभी रोगों को दूर करता है।

इसे भी पढ़े : एसिडिटी का आयुर्वेदिक ईलाज

10. Turmeric (हल्दी) गठिया की समस्या से राहत दिलाता है। हल्दी वाला दूध पिये, यह Arthritis (गठिया) के रोग को ठीक करता है। चुकी हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है। जो बॉडी के फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है।

इसे भी जरुर पढ़े : गठिया की बीमारी का घरेलु उपचार

Turmeric Health Benefits in Hindi | Benefits of Turmeric (हल्दी)

यह भी अवश्य पढ़े :-

loading…

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!