Yoni ke Kalapan ko dur karne ke upay – योनी के कालेपन को कैसे दूर करें

/
/
96 Views

Yoni ke Kalapan ko dur karne ke Upay आज इस लेख में योनी के कालापन को दूर करने के उपाय के बारे में जानेंगे। हेल्थी शरीर के लिए, शरीर को साफ़-सुथरा रखना बेहद जरुरी होता है। जिस तरह हम अपने चेहरे की साफ़ सफाई करते है। उसी तरह गुप्तांगों को भी साफ़ रखना बेहद जरुरी होता है। मर्द हो या औरत सभी को अपने गुप्तांगों को साफ़ सुथरा रखना चाहिए।

Vagina ke Kalepan ko dur karne ka Gharelu Upay बाकि शरीर के मुकाबले योनी का रंग काला होता है। योनी का कालापन शर्मिंदगी का एक कारण भी हो सकता है। योनी के आस-पास की साफ़-सफाई पर कम ध्यान देने की वजह से कालेपन की समस्या होती है। कई घरेलु उपाय है, जिसे अपनाकर आप योनी के कालेपन की समस्या को दूर कर सकते है। तो चलिए जानते है कुछ आसान से उपाय।

Yoni ke Kalapan ko dur karne ke Upay

Yoni ke Kalapan ko dur karne ke Upay

1. योनी के कालापन को दूर करने के उपाय –

टमाटर के द्वारा योनी के कालेपन को दूर किया जा सकता है। अपने योनी (Vagina) के आस-पास टमाटर पल्प को लगाये। अब कुछ समय लगभग 12 से 15 के लिए छोड़ दें। उसके बाद ठन्डे पानी से अच्छे से धो लें। हो सके तो रोजाना यह विधि अपनाये।

यह भी अवश्य पढ़े : श्वेत प्रदर का घरेलु उपचार हिंदी में।

योनी के कालापन को दूर करने के उपाय

2. Yoni ke Kalapan ko dur karne ke Upay –

वेजाइना के कालेपन की समस्या में एलोवेरा जेल फायदेमंद होता है। सबसे पहले एलोवेरा का जेल निकाल लें। योनी के आस-पास जेल को अच्छे से लगाये। कुछ देर छोड़ने के बाद धो लें। ऐसा नियमित रूप से करें, लाभ मिलेगा।

Yoni ke Kalapan ko dur karne ke Upay

3. योनी के कालापन को दूर करने के उपाय –

वेजाइना के कालेपन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा उत्तम उपाय है। पानी और बेकिंग सोडा मिलाकर लेप तैयार कर लें। इस लेप को योनी के काले भाग पर अच्छे से स्क्रब करें। ऐसा करने से कालेपन की समस्या दूर हो जाएगी।

योनी के कालापन को दूर करने के उपाय | Yoni ke Kalapan ko dur karne ke Upay

4. Yoni ke Kalapan ko dur karne ke Gharelu Upay

सबसे पहले 1-1 चम्मच दही और हल्दी पाउडर लीजिये। अब उसमे लगभग 2 चम्मच निम्बू का रस मिला लीजिये। इस लेप को योनी के काले वाले हिस्से में लगाइए। अब लगभग 10 से 15 मिनट के लिए रहने दें। उसके बाद साफ़ पानी से अच्छे से योनी (Yoni) को साफ़ कर लें। ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करें।

इसे भी अवश्य पढ़े : हल्दी के बेहतरीन और अनोखे फायदे हिंदी में

5. योनी के कालापन को दूर करने के उपाय

सबसे पहले 1-1 चम्मच चीनी और शुद्ध शहद मिलाये। अब उसमे लगभग ½ चम्मच निम्बू का रस मिलाये। अब योनी के काले भाग पर स्क्रब की तरह लगाये। अब 15 मिनट तक रहने दें। फिर अच्छे से योनी को धो लें। ऐसा 2 से 3 बार हफ्ते में कर सकते है। आपको फायदा होगा।

योनी के कालापन को दूर करने के उपाय

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest

error: Content is protected !!