Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

White Hair Treatment in Hindi – सफ़ेद बाल का इलाज

/
/
362 Views

White Hair Treatment in Hindi – आज इस लेख में Safed baal ke ilaj के बारे में जानेंगे। महिला हो या पुरुष सभी चाहते है की उनके बाल काले, लम्बे और घने हो। लेकिन आज के इस माहोल में यह सब सपना सा हो गया है। पहले के ज़माने में ज्यादा उम्र होने या बुढ़ापे में बाल सफ़ेद होने की शिकायत होती थी। लेकिन आज के दौर में ऐसा बिलकुल नहीं है। बाल के सफ़ेद होने का उम्र से कोई मतलब नहीं है। समस्त विश्वभर के लोग असमय बाल सफ़ेद होने की समस्या से परेशान है।

Safed Baal ka ilaj aur Treatment – बदलते जीवनशैली (Lifestyle) के कारन यह समस्या आज आम हो गयी है। क्यूंकि इस भाग-दौड़ वाली जिन्दगी में, हम अपने बालों की सही देखभाल नहीं कर पाते है। हर घर में कोई न कोई असमय सफ़ेद बाल (White Hair) की समस्या से ग्रसित है। हम आयुर्वेदिक चीजों को छोड़कर केमिकल युक्त प्रोडक्ट पर ध्यान दे रहे है। इसीलिए तो बाजार में एक से एक केमिकल युक्त उत्पाद भरे पड़े है। और वह केमिकल युक्त उत्पाद फायदा कम और नुकशान ज्यादा पहुंचा रहे है।


बालों में मेलेनिन (Melanin) नाम के तत्व की कमी के कारन सफ़ेद बाल / Safed Baal की समस्या होती है।

White Hair Treatment in Hindi – सफ़ेद बाल का इलाज

White Hair Treatment in Hindi

White Hair Treatment in Hindi – कम उम्र में सफ़ेद बाल का होना, शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है। वैसे अगर आपके सिर्फ 4-5 बाल सफ़ेद है। तो चिंता करने की बात नहीं है। लेकिन अगर ज्यादा बाल सफ़ेद हो रहा है। तब आप सचेत हो जाइये। आजकल लोगों में हेयर कलर करने का चलन ज्यादा बढ़ गया है। जो बालों के लिए सही नहीं है। तो चलिए जानते है कुछ घरेलु उपाय जिन्हें अपनाकर सफ़ेद बाल की समस्या से छुटकारा पा सकते है। लेकिन उससे पहले White Hair causes के बारे में जानेंगे।

सफेद बाल होने के कारण / Causes Behind White Hair


White Hair Treatment in Hindi – हम सभी के बाल एक तरह के प्रोटीन से बना होता है। Melanocyte Cells बालों की जड़ों में होता है। जिससे मेलेनिन (Melanin) का उत्पादन होता है। यही मेलेनिन की वजह से बाल का रंग काला होता है। जैसे-जैसे Melanin की उत्पादन में कमी आती है। वैसे-वैसे बाल सफ़ेद होते है। निचे कुछ मुख्य कारण दिए गए है। जिसकी वजह से बाल सफ़ेद होने लगते है।

  • हमेशा तनाव में रहना।
  • विटामिन की कमी का होना।
  • शारीर में आयरन की कमी होने।
  • अत्याधिक चाय और कॉफ़ी का सेवन करना।
  • बालों का सही देखभाल न करना।
  • अत्याधिक जंक फ़ूड खाने के कारण।


  • शराब और धुम्रपान का सेवन करना।
  • अधिक धुप में घुमने के कारण।
  • हेयर कलर का ज्यादा प्रयोग करना।
  • किसी Hair Product के Side effects के कारण।
  • आनुवंशिकता (Heredity) के कारण।

White Hair Treatment in Hindi

1. Safed Baal ka ilaj aur Treatment

प्याज का रस के फायदे – बालों के लिए प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है। नहाने के लगभग 30 से 40 मिनट पहले प्याज का रस बालों में अच्छी तरह लगाये। फिर कोई हर्बल शैम्पू से सिर धो लीजिये। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा। इससे सफ़ेद बाल तो काले होंगे। उसके साथ-साथ बाल घने भी हो जायेंगे। आप चाहे तो रोजाना भी इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी अवश्य पढ़े : प्याज के बेहतरीन फायदे हिंदी में।

2. White Hair Treatment in Hindi / Urdu

अश्वगंधा और भृंगराज के फायदे – आयुर्वेद में अश्वगंधा और भृंगराज को बालों के लिए वरदान माना गया है। सबसे पहले अश्वगंधा की जड़ और भृंगराज का चूर्ण तैयार कर लें। उसके बाद उस चूर्ण को नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों की जड़ में अच्छे से लगाये। अब ऐसे ही 50 से 60 मिनट के छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से बाल को सही से धो लें। ऐसा करने से बाल काले होने लगेंगे।

इसे भी अवश्य पढ़े : अश्वगंधा के फायदे हिंदी में।

3. Safed Baal ka ilaj aur Treatment

अदरक के फायदे – सबसे पहले अदरक का रस निकाल लें। अब उसमें शुद्ध शहद मिलाकर बालों में लगाये। कुछ देर रखने के बाद बाल को हलके शैम्पू से धो लें। ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करें। इससे आपके बालों का रंग काला हो जायेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े : अदरक के अनोखे फायदे हिंदी में।

White Hair Treatment in Hindi – सफ़ेद बाल का इलाज



4. White Hair Treatment in Hindi / Urdu

कच्चा पपीता के फायदे – यह भी बालों के लिए लाभकारी होता है। सबसे पहले कच्चे पपीता का लेप तैयार कर लें। अब इस लेप बालों की जड़ों में अच्छे से लगाये। अब लगभग 10 से 15 मिनट के रहने दें। फिर बाल साफ़ कर लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 3 बार करें। ऐसा करने से बालों की कई समस्या से छुटकारा मिलेगा। जैसे – सफ़ेद बाल काले होने लगेंगे, रुसी की समस्या से छुटकारा मिलेगा और बाल झड़ने बंद हो जायेंगे।

यह भी जरुर पढ़े : पपीता के गुण और फायदे।

5. Safed Baal ka ilaj aur Treatment

दही और टमाटर के फायदे – सबसे पहले टमाटर को अच्छे से मसल लें। अब उसमें दही, नीलगिरी का तेल और जरा सा निम्बू का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों में लगाये। कुछ समय रखने के बाद सिर को अच्छे से धो लें। ऐसा हफ्ते में लगभग 2 बार करें। इससे बाल काले होने के साथ-साथ घने भी हो जायेंगे।

इसे भी जरुर पढ़े :

टमाटर के फायदे
दही के अनोखे फायदे

6. White Hair Treatment in Hindi / Urdu

आंवला के अनोखे फायदे – आंवला बालों के साथ सेहत के लिए गुणों का खजाना है। सबसे पहले आंवला का चूर्ण और निम्बू का रस अच्छे से मिला लें और बालों में लगाये। कुछ देर छोड़ने के बाद धो ले। इसके अलावा आंवला और शिकाकाई को पीसकर पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह छानकर पानी को निचोड़ लें। अब इस पानी को बालों में अच्छे से मालिश करें। उसके बाद कुछ देर रखने के बाद बाल को धो लें, फायदा होगा।

White Hair Treatment in Hindi – सफ़ेद बाल का इलाज

7. Safed Baal ka ilaj aur Treatment


चुकंदर के फायदे – चुकंदर को प्राकृतिक कंडीशनर भी कह सकते है। सबसे पहले मेंहदी और चकुंदर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को सिर में अच्छे से लगाये। अब लगभग 25 से 30 मिनट के छोड़ दें। उसके बाद हर्बल शैम्पू से धो लें। ऐसा आप हफ्ते में 2 बार कर सकते है। आपको फायदा होगा।

8. White Hair Treatment in Hindi / Urdu

हिना के फायदे – सफ़ेद बाल की समस्या को दूर करने के लिए, यह एक उत्तम उपाय है। चायपत्ती का पानी और मेंहदी मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उस घोल बालों में अच्छे से लगा लें। लगाने के बाद 2-3 घंटे के लिए रहने दें। उसके बाद बाल को अच्छे से धो लें। ऐसा करने से बाल सुन्दर और काले हो जायेंगे।

9. Safed Baal ka ilaj aur Treatment

काली मिर्च के फायदे – सफ़ेद बालों की समस्या में, यह भी काफी फायदेमंद होता है। सबसे पहले पानी में काली मिर्च के दानों को उबालें। अब उस पानी को छान लें। अब इस पानी को बाल धोने के बाद सिर में डालें। इसके अलावा काली मिर्च चूर्ण और निम्बू का रस मिलाकर लगाये, लाभ मिलेगा। कई लोगो के कम उम्र में ही बाल सफ़ेद हो जाती है। उन लोगों को दही में लगभग 1 ग्राम काली मिर्च पाउडर मिलाकर लगाना चाहिए।

10. White Hair Treatment in Hindi / Urdu

आम के पत्ते के फायदे – सफ़ेद बाल की समस्या में आम का पत्ता भी लाभकारी होता है। सबसे पहले कुछ आम के पत्ते लें और उसका लेप बना लें। अब उस लेप को बालों में अच्छी तरह से लगाये। फिर 12 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपके बाल काले होने लगेंगे। साथ ही बाल लम्बे और मुलायम हो जायेंगे।

इसे भी जरुर पढ़े : आम खाने के बेहतरीन फायदे की जानकारी हिंदी में।

White Hair Treatment in Hindi | Safed Baal ka ilaj

Loading…

11. Safed Baal ka ilaj – सफ़ेद बाल का इलाज

एलोवेरा के फायदे – बालों के लिए एलोवेरा बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे बाल न सिर्फ काले होते है, बल्कि बालों का झाड़ना भी बंद हो जाता है। सबसे पहले एलोवेरा का जेल निकाल लें। अब उस जेल में निम्बू का रस मिलाकर Hair में अच्छी तरह लगाये। आपको लाभ मिलेगा।

यह भी जरुर पढ़े : एलोवेरा अनोखे फायदे की जानकारी हिंदी में।

12. White Hair Treatment in Hindi

मैथी के फायदे – शरीर को सही पोषण न मिलने की वजह से बाल सफ़ेद (White) होने लगते है। इस स्थिति में मैथी आपके काम आ सकता है। सबसे पहले 1 मुठ्ठी मैथी लें। अब उसे पानी में डालकर रातभर के लिए रहने दें। सुबह में वह को छानकर पी जाये। ऐसा प्रतिदिन करें, लाभ मिलेगा।

13. Safed Baal ka ilaj – सफ़ेद बाल का इलाज

करी पत्ते के फायदे – यह Grey Hair के लिए बेहतरीन उपाय है। सर्वप्रथम करी पत्ता और छाछ मिलाकर लेप तैयार कर लें। अब उस लेप को बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाये। फिर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अच्छे से सिर को धो लें। ऐसा करने से सफेद बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

14. White Hair Treatment in Hindi

गाजर के फायदे – रोजाना अगर आप गाजर का जूस पीने से सफ़ेद या भूरे बाल की समस्या नहीं होती है। साथ ही साथ यह बाल को घना भी बनाता है। इसीलिए प्रतिदिन 1 गिलास गाजर का जूस जरुर पिए। आपको अत्यंत फायदा होगा।

यह भी अवश्य पढ़े : गाजर के बेहतरीन फायदे हिंदी में।

सफ़ेद बाल का घरेलु उपचार – White Hair Treatment in Hindi

loading…

15. Safed Baal ka ilaj – सफ़ेद बाल का इलाज

तिल का तेल के फायदे – बालों की समस्या में तिल बहुत ही फायदेमंद होता है। रोजाना तिल का सेवन करें। उसके साथ-साथ बालों में तिल का तेल लगाये। इससे बालों की परेशानी दूर हो जाएगी।

16. White Hair Treatment in Hindi

शुद्ध देशी घी के फायदे – देशी घी बालो के लिए लाभकारी होता है। जब भी मौका मिले गाय के शुद्ध घी से सिर में अच्छी तरह से मालिश करें। ऐसा करने से सफ़ेद बाल की परेशानी दूर हो जाएगी।

इसे भी जरुर पढ़े : गाय के घी के फायदे हिंदी में।

17. Safed Baal ka ilaj – सफ़ेद बाल का इलाज

योग के फायदे – ऊपर बताये गए घरेलु उपाय के अलावा व्यायाम और योग का भी अभ्यास करें। कुछ ऐसे योग है, जो सफ़ेद बाल की समस्या के लिए लाभकारी है। इन योग का अभ्यास रोजाना करें। जैसे – उस्त्रसना, हलासन और त्रिकोणासन इत्यादि।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!