Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Yoga for Diabetes in Hindi – योग फॉर डायबिटीज

/
/
84 Views

Yoga for Diabetes in Hindi – आज इस लेख में योगा फॉर डायबिटीज के बारे में जानेंगे। डायबिटीज / मधुमेह रोगियों की संख्या दिन ब दिन बढ़ते जा रही है। इस भाग दौड़ वाली जन्दगी में टेंशन होना आम बात है। जैसा की आप जानते है डायबिटीज होने का बड़ा कारण स्ट्रेस और टेंशन है। डायबिटीज के नियंत्रण के लिए सही और संतुलित आहार और दवाओं के साथ साथ योगा और व्यायाम का अभ्यास करना भी बेहद जरुरी है। अगर आप नियमित रूप से रोजाना योगा का अभ्यास करते हैं। तो इन्सुलिन बेहतर तरीके से काम करता है।

जब शरीर में इंसुलिन सही तरीके से नहीं बनता है। तब शरीर में विभिन्न रोगों जैसे – किडनी, आँख, हृदय और हाई ब्लड प्रेशर इत्यादि की समस्या हो सकती है। अगर आप अपने शरीर स्वस्थ्य बनाना चाहते है। तो प्रतिदिन कुछ समय के लिए योग जरुर करें। क्यूंकि मेडिकल साइंस ने भी इसकी पुष्टि की है।

कुछ ऐसे योगा है जो डायबिटीज यानी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इन योगा के आसनों के द्वारा पेनिक्रियज के बीटा कोशिका तक खून का प्रवाह बढ़ने लगता है। जिससे सेल्स यानी कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन मिलता है। इससे नयी ऊर्जा मृतपाय बीटा सेल्स में आती है। ताकि वहां से अधिक इन्सुलिन स्त्रावित हो सके। इसीलिए प्रतिदिन योगा जरुर करें। योगा वजन कम करने में भी सहायक होता है। तो चलिए देर ना करते हुए उन बेहतरीन Yoga for Diabetes के बारे में जानते है। जो मधुमेह के साथ साथ अन्य रोगों के लिए भी लाभकारी होगा।

योग फॉर डायबिटीज – Yoga for Diabetes



Yoga for Diabetes

1. Anulom Vilom Pranayama (अनुलोम विलोम प्राणायाम) – Yoga for Diabetes

Top Yoga Asanas for Diabetes Patient – यह प्राणायाम का अभ्यास रोजाना कुछ समय के लिए जरुर करें। चूँकि इसे नाड़ीशोधन आसन भी कहा जाता है। यह प्राणायाम लगभग 72000 नाड़ियों को शुद्ध करने काम करता है। यह मधुमेह के साथ-साथ मोटापा को भी कम करता है।

अनुलोम विलोम प्राणायाम कैसे किया जाता है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

2. Kapalbhati Pranayama (कपालभाति प्राणायाम) – Top Yoga Asanas for Diabetes Patient

Yoga for Diabetes – डायबिटीज के मरीज को नियमित रूप से कपालभाति प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। इससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा। इस प्राणायामः में सांस को नाक के द्वारा तेजी से बाहर निकलना होता है। और पेट को अंदर की ओर संकुचित करना होता है।

कपालभाति प्राणायाम कैसे किया जाता है। इसकी सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें।

3. Vajrasana (वज्रासन) – Yoga for Diabetes

Top Yoga Asanas for Diabetes Patient – यह योगासन को रोजाना जरुर करें। यह टेंशन का कम करने का काम करता है। उसके साथ-साथ यह आसन पाचन क्रिया को सही बनाता है।

Yoga for Diabetes in Hindi / Urdu



4. Setu Bandhasana (सेतुबंधासन) – Top Yoga Asanas for Diabetes Patient

Yoga for Diabetes – सेतुबंधासन आपके मस्तिष्क को शांत रखने में मदद करता है। यह आसन करने से आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। साथ ही साथ आपका पाचनतंत्र भी सुचारू रूप से काम करेगा।

नोट : कमर और गर्दन में अगर दर्द हो तो यह आसन ना करें।

5. Sarvangasana (सर्वंगासना) – Yoga for Diabetes

Top Yoga Asanas for Diabetes Patient – सर्वंगासना को रोजाना कुछ समय जरुर करें। यह आसन थाइरोइड ग्लैंड को सही रूप से काम करने में सहायता करता है। और जब थाइरोइड ग्लैंड सही तरीके से काम करता है। तब नर्वस रिप्रोडक्टिव सिस्टम, रेस्पोरेटीव सिस्टम, पाचन और मेटाबोलिज्म इत्यादि सुचारू ढंग से काम करता है।

नोट : जिन लोगो को गर्दन या स्पाइनल में कोई इंजरी हो। तो उस स्थिति में यह ना करें। इसके अलावा उच्च रक्तचाप के जो रोगी है। उन्हें विशेषज्ञों की देखरेख में Sarvangasana (सर्वंगासना) करना चाहिए।

6. Balasana (बालासन) – Top Yoga Asanas for Diabetes Patient

Yoga for Diabetes – बालासन को स्ट्रेस बूस्टर कहना भी गलत नहीं होगा। यह आसन घुटनों और जांघ में खिचाव पैदा करता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता ही है। साथ ही साथ कमर के निचले हिस्से में होने वाले दर्द के रामबाण आसन है।

नोट : गर्भवती महिलाये इसे ना करें। इसके अलावा जिन लोगों को डायरिया है या फिर घुटने में दर्द है वो लोग इस आसन को नहीं करें।

Yoga for Diabetes in Hindi – योग फॉर डायबिटीज

loading…

7. Chakrasana (चक्रासन) – Yoga for Diabetes

Top Yoga Asanas for Diabetes Patient – यह आसन रोजाना अवश्य करें। क्यूंकि यह आसन आपके मांशपेशियों (Muscles) को आराम देता है। इसके अलावा स्पाइन को स्ट्रेच करने और दिमाग को रिलैक्स करने के लिए चक्रासन बेहतरीन योगा है।

नोट : स्पाइनल इंजरी वाले व्यक्ति इस आसन नहीं करें।

8. Halasana (हलासन) – Top Yoga Asanas for Diabetes Patient


Yoga for Diabetes – हलासन का अभ्यास नियमित रूप से रोजाना अवश्य करें। क्यूंकि यह आसन पैरथाइरोइड ग्लैंड, थाइरोइड ग्लैंड और एब्डोमिनल ऑर्गन इत्यादि में रक्त का संचार सही रखता है। अक्सर जो लोग ज्यादा समय बैठकर काम करते है। उन्हें यह आसन जरुर करना चाहिए।

उम्मीद है “Yoga for Diabetes” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!