Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Yoga Poses for Weight Loss in Hindi

/
/
54 Views

Yoga Poses for Weight Loss in Hindi

6 Setubandh Aasan (सेतुबंध आसन) – Yoga Poses for Weight Loss

यह आसन आपके लिए लाभदायक होगा। सबसे पहले सेतुबंध आसन के लिए पीठ के बल अहि से लेट जाये। अब दोनों घुटनों मोड़ लीजिये। उसके बाद दोनों हाथों को सीधा रखें। फिर कमर वाले भाग को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इस दौरान गहरी साँस अंदर लें। इस आसन में लगभग 1 मिनट तक रहें। उसके बाद बाहर सांस छोड़ते हुए समान्य पोजीशन में लेट जाये।

Setubandh Aasan

7. Balasan Yoga (बालासन योगा) – Yoga Poses for Weight Loss




इस आसन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठ जाये। एडियों पर शरीर का सारा वजन देते हुए आगे की ओर झुक जाये। अब आप अपने दोनों हाथों को आगे की ओर सीधे ले जाये। हथेली जमीन की तरफ लगनी चाहिये। ख्याल रखे की छाती घुटने को और सिर जमीन को छूने चाहिए। बालासन योगा को आप लगभग 3 से 5 तक करें। यह आसन थोड़ी-थोड़ी देर आराम करने के बाद दोहराए।

Balasan Yoga

पेट कम करने के लिए योगासन – Yoga Poses for Weight Loss

loading…

8. Butterfly Yoga (बटरफ्लाई आसन) – Yoga Poses for Weight Loss

सबसे पहले साधारण आसन में बैठ जाये। अब पैर के दोनों तलवों को जननागों के पास आपस में मिलाये। फिर हथेली की सहायता से पैर के तलवे को अच्छे से पकड़ लें। अब तितली जैसे अपना पंख हिलती है। ठीक उसी प्रकार अपने जांघों को हिलाए। यह योगा आसन जांघ और पेट पर असर दिखाता है। इसके अलावा अगर आप पतले पैर की चाहत रखते है। तो इस आसन को नियमित रूप से रोजाना करें।

Butterfly Yoga

9. Yoga Cycling (योगा साइकिलिंग) – Yoga Poses for Weight Loss

इस आसन को करने के लिए जमीन पर सीधे पीठ के बल लेट जाये। उसके बाद जमीन से कुछ ऊपर अपने पैरों को उठाये। अब साइकिल चलते वक़्त जैसे पैडल मारा जाता है। उसी प्रकार अपने पैरों से पैडल मारे। और हाथों को जमीन पर रखें। पहले सीधा पैडल चलाये उसके बाद उलटा पैडल चलाये। इसे आप रोजाना 10 से 15 मिनट तक के लिए जरुर करें।


Yoga Poses for Weight Loss in Hindi / Urdu

10. Pashchimotthan Aasan (पश्चिमोत्थान आसन) – Yoga Poses for Weight Loss

मोटापा कम करने के लिए यह आसन बहुत ही फायदेमंद होगा। इस आसन के द्वारा सीधा असर पेट पर पड़ता है। जिससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी। इसके अलावा पीठ दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

इस आसन को करने के लिए दोनों पैर को सीधा आगे की ओर फैला कर जमीन पर बैठ जाये। उसके बाद सिर को पैर के ऊपर झुका लें। और दोनों हाथो को आगे की ओर सीधा रखें। हाथों को एक-दुसरे से पकड़ लें।

Pashchimotthan Aasan

Note : कोई भी आसन का प्रयोग अपनी क्षमता के अनुशार ही करें। कोई भी असुविधा होने पर समान्य स्थिति में आ जाये।

Previous



उम्मीद है “Yoga Poses for Weight Loss” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!