Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Yoga Tips for Weight Loss in Hindi

/
/
67 Views

Yoga Tips for Weight Loss in Hindi – आज के युग की सबसे बड़ी समस्या है, ओवरवेट होना। स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर का हेल्थी होना बेहद जरुरी है। मोटापा एक अभिशाप की तरह है। मोटे शरीर वाले व्यक्ति देखने में तो भद्दे होते ही है। साथ ही साथ मोटापे की वजह से कई प्रकार की बीमारियाँ के भी चपेट में आ जाते है। वैसे मोटापा होने के कारण कई हो सकते है। लेकिन आज हम योग के द्वारा मोटापा को कम करने के बारे में जानेंगे।

दोस्तों योग ने पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बना रखी है। कई तरह के रोगों में योग का इस्तेमाल किया जाता है। योगा भारतीय संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा है। जो आज पूरी दुनिया में योग के नाम से प्रसिद्ध है। योगा के द्वारा कई प्रकार की बिमारियों का इलाज सम्भव है। लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण बात है की भारत में इजाद हुई योगा को हम भारतीय ही नकार रहे है।

योगा को विदेशों तक पहुंचने वाले एक महापुरुष व्यक्ति थे, उनका नाम स्वामी विवेकानंद है।

हम अपनी भारतीय सभ्यता को छोड़कर वेस्टर्न सभ्यता की ओर ज्यादा ध्यान देते है। हर व्यक्ति को रोजाना योगा का अभ्यास करना चाहिए। योगा ना सिर्फ वजन कम करने में सहायक होता है, बल्कि यह शरीर को भी लचीला बनाता है। तो चलिए देर ना करते हुए जानते “Yoga Tips for Weight Loss in Hindi” के बारे में।

पेट कम करने के लिए योगासन – Yoga Tips for Weight Loss in Hindi

yoga tips for weight loss in hindi



1. Kapalbhati Pranayam (कपालभाती प्राणायाम) – Yoga for Weight Loss

Yoga Tips for Weight Loss in Hindi – कपालभाती प्राणायाम का अभ्यास रोजाना कुछ समय के लिए करें। इस आसन में साँस को अंदर और बाहर छोड़ना होता है। उसके साथ-साथ पेट को भी अंदर की ओर धकेलना होता है। इस प्राणायाम को सुबह और शाम 5-5 मिनट के लिए करें।

कपालभाती प्राणायाम के फायदे और सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करेक पढ़े।

Kapalbhati Pranayam

2. Anulom Vilom Pranayam (अनुलोम विलोम) – Yoga Tips for Weight Loss in Hindi

Yoga for Weight Loss – यह आसन भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस आसन में पालथी मरकर बैठ जाये। इस प्राणायाम में अंगूठे की मदद से नाक का बाया छिद्र को बंद करें और नाक के दाए छिद्र गहरी सांस अंदर की ओर लें। फिर दाए नाक के छिद्र को बंद करें और नाक के बाये छिद्र से सांस को बाहर छोड़े। यही प्रक्रिया नाक के दोनों छिद्र से करें। शुरुआती समय में यह क्रिया 10 से 12 बार करें।

अनुलोम विलोम के फायदे और सम्पूर्ण जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करके पढ़े।

Anulom Vilom Pranayam

3. Bhujang Aasan (भुजंग आसन) – Yoga for Weight Loss

Yoga Tips for Weight Loss in Hindi – भुजंग आसन को कोबरा पोज भी कहा जाता है। यह आसन से मोटापा तो कम होता ही है, उसके साथ-साथ कमर दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। शुरुआती दौर में इस आसन को लगभग 10 से 15 सेकंड तक करें।

Bhujang Aasan

Yoga Tips for Weight Loss in Hindi / Urdu



4. Dhanur Aasan (धनुर आसन) – Yoga Tips for Weight Loss in Hindi

Yoga for Weight Loss – यह आसन अपने नाम की तरह है। मतलब इस आसन में शरीर को धनुस की तरह बनाना होगा। यह योगा फैट बर्न करने में मदद करता है। इस आसन में आपको पेट के लेटना होगा। फिर दोनों हाथों से दोनों पैरो को पकड़ कर उपर की ओर खीचना होगा। धनुर आसन छाती, जांघ, नितम्भ और पेडू पर असर करता है।

Dhanur Aasan

5. Kundalini Aasan (कुण्डलिनी आसन) – Yoga for Weight Loss

Yoga Tips for Weight Loss in Hindi – यह आसन भी फैट बर्न करने के लिए फायदेमंद होता है। कुण्डलिनी आसन जांघ और पेडू से फैट कम करता है। साथ ही साथ शरीर को लचीला भी बनाता है।

Kundalini Aasan

नोट : कोई भी आसन का अभ्यास शुरू करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह जरुर लें।


NEXT

उम्मीद है “Yoga Tips for Weight Loss in Hindi” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

एक निवेदन – ऊपर बताये गए आसन को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!