Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :
Home / Health and Sex Life / World aids day 2018 :- जानें क्यों होता है एड्स? ये हैं लक्षण, कारण और बचने के उपाय

World aids day 2018 :- जानें क्यों होता है एड्स? ये हैं लक्षण, कारण और बचने के उपाय

/
/
/
1318 Views

Aids Symptoms in Hindi – आज इस लेख में एड्स के सामान्य लक्षण के बारे में जानेंगे। लोग एड्स के बारे में सुनते खौफ में आ जाते है। एड्स आधुनिक समय का एक गभीर रोग है। यह एक तरह का संक्रामक रोग है, जो शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) पर असर करता है। जिससे उस व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता दिन ब दिन कमजोर होते जाती है। यह एक जानलेवा बीमारी है। हालाँकि शुरुआती चरण में ही अगर इस रोग का पता चल जाये। तो काफी हद तक इसका ईलाज संभव है।

यह एक तरह का विषाणु है, जिसे एचआईवी यानी “ह्यूमन इम्यून डिफीशंसी वायरस” के नाम जाना जाता है।

लोग H.I.V (Human Immuno Deficiency Virus) टेस्ट के प्रति जागरूक नहीं होते है। जिससे इस रोग का पता देर से चलता है। इसीलिए इसके लक्षण को जानना बेहद जरुरी है। तो चलिए देर ना करते हुए “एड्स के समान्य लक्षण” के बारे में जानते है।

एड्स के सामान्य लक्षण | Aids Symptoms in Hindi | HIV ke Lakshan – Ayurved

1. खांसी का लगातार होना – HIV ke Lakshan

एड्स के सामान्य लक्षण – अगर आपको हमेशा सुखी खांसी की शिकायत रहती है। तो सचेत हो जाइये, यह एचआईवी का लक्षण हो सकता है। धीरे-धीरे यह समस्या और भी गंभीर होते जाएगी। इसके साथ-साथ अगर आपका मुंह का स्वाद ख़राब हो जाता है। तो डॉक्टर से तुरंत सम्पर्क करें।

2. वजन का कम होने लगना – एड्स के सामान्य लक्षण

Aids Symptoms in Hindi – अगर आपका वजन तेजी से कम होने लगे। तो यह एड्स / एचआईवी के लक्षण भी हो सकते है। मेरा कहने का मतलब है की समान्य के मुकाबले अगर तेजी से घट रहा है। तो भी फिर आपको सचेत होने की जरुरत है। तुरंत अपना H.I.V Test कराये। ऐसा तब होता है जब आपका प्रतिरक्षा प्रणाली बुरी तरह से प्रभवित होती है।

3. सिर में दर्द का होना – HIV ke Lakshan

एड्स के सामान्य लक्षण – वैसे सिर में दर्द कई कारणों से हो सकता है। लेकिन अगर आपके सिर में दर्द हमेशा बना रहता है। तो देर ना करते हुए तुरंत इसकी जाँच कराये। क्यूंकि यह एचआईवी पॉजिटिव होने के लक्षण हो सकता है।

4. नाख़ून में बदलाव होना – Aids ke Samanya Lakshan

HIV Symptoms in Hindi – एड्स से पीड़ित व्यक्ति के नाख़ून में बदलाव होने लगता है। जैसे – एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति का नाख़ून या तो टूटने लगता है या फिर रंग बदलने लगता है। ऐसे लक्षण को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। फ़ौरन अपना एचआईवी टेस्ट कराये।

एड्स के सामान्य लक्षण – Aids ke Samanya Lakshan



5. त्वचा में संक्रमण होना – एड्स के सामान्य लक्षण

Aids Symptoms in Hindi – जिन लोगो को एड्स हो गया है। उनके त्वचा में अजीब-अजीब बदलाव नजर आएगा। जैसे – त्वचा पर फोड़े निकल जाना और त्वचा पर ददोरा का होना। इससे त्वचा पर खुजली भी बहुत होती है।

6. ज्यादा थकान का अनुभव होना – HIV Symptoms in Hindi

एड्स के सामान्य लक्षण – अगर थकान आप पर हावी हो रहा है। मेरे कहने का मतलब यह है की आप अगर हमेशा थके और सुस्त रहते है। तो देर ना करते हुए तुरंत HIV की जाँच कराये। क्यूंकि यह लक्षण एड्स का हो सकता है।

7. बराबर बुखार का होना – एड्स के सामान्य लक्षण

HIV ke Lakshan – अगर कोई व्यक्ति को हमेशा बुखार लगने की शिकायत होती है। तो उन्हें सावधान होने की जरुरत है। यह भी एड्स के समान्य लक्षण हो सकता है। इसमें रोगी को लगभग हर 2 से 3 दिन में बुखार का अनुभव होने लगता है। इसीलिए देर ना करते हुए तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

8. मांसपेशियों में खिचाव का होना – Aids Symptoms in Hindi

HIV ke Lakshan – अगर बराबर आपके मांसपेशियों में अकड़न या तनाव होता है। मतलब बिना किसी भारी काम के शरीर में खिचाव महसूस होता है। तो यह एड्स के समान्य लक्षण हो सकता है।

एड्स के सामान्य लक्षण की जानकारी हिंदी में – Aids Symptoms

9. गला पकना अथवा खरास होना – HIV Symptoms in Hindi

एड्स के सामान्य लक्षण – वैसे तो गला पकने की समस्या कम पानी के सेवन की वजह से भी हो सकती है। लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन कर रहे है। और यह गला पकने की समस्या है। तो आपको एड्स यानी एचआईवी हो सकता है। इसमें गला पकने के साथ-साथ खरास भी अधिक होता है।

10. उल्टी का होना – एड्स के सामान्य लक्षण

Aids Symptoms in Hindi – आपने अगर तुरंत भोजन ग्रहण किया है। और उसके तुरंत बाद आपको उल्टी जैसा लगता है या फिर उल्टी हो जाता है। यह समस्या आपके साथ अगर बराबर हो रही है। तो संभल जाइये, यह एच.आई.वी पॉजिटिव होने के लक्षण हो सकता है।

11. जुकाम का हमेशा रहना – HIV ke Lakshan

एड्स के सामान्य लक्षण – एड्स के सामान्य लक्षणों में से एक यह भी है की आपकी नाक हमेशा बहती रहेगी। मतलब की आपको हमेशा सर्दी की शिकायत रहेगी। ऐसी स्थिति में किसी अच्छे डॉक्टर से मिले और अपना एचआईवी टेस्ट भी जरुर कराये।

Aids ke Lakshan – एड्स के सामान्य लक्षण

12. तनाव का होना – एड्स के सामान्य लक्षण

Aids Symptoms in Hindi – वैसे तो तनाव कई अन्य कारण से भी हो सकता है। लेकिन अगर आप बिना किसी वजह के तनाव में रह रहे है। तब इस मामले को गंभीर रूप से लेने की जरुरत है। एड्स पीड़ित व्यक्ति को बिना किसी कारण के तनाव के साथ-साथ रोना भी आ जाता है।

13. जोड़ो में सुजन अथवा दर्द का होना – Aids ke Lakshan

एड्स के सामान्य लक्षण – कई अन्य वजहों के अलावा भी जोड़ों में दर्द अथवा सुजन होता है। लेकिन यह आपको अगर जवानी में हो रहा है। तो मेरी बात माने एक टेस्ट करा लें। क्यूंकि HIV / Aids होने का यह भी एक लक्षण है।

एड्स के सामान्य लक्षण, एड्स के लक्षण इन हिंदी, ऐड्स कैसे होता है, पुरुषों में एचआईवी के लक्षण, महिलाओ में एड्स के सामान्य लक्षण, hiv aids ke lakshan in hindi, aids symptoms in hindi, hiv aids kaise kitne din me hota hai

उम्मीद है “एड्स के समान्य लक्षण” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

2 Comments

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    This div height required for enabling the sticky sidebar
    error: Content is protected !!