Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :
Home / Health & Beauty / Benefits of Green Tea for Skin in Hindi / Urdu

Benefits of Green Tea for Skin in Hindi / Urdu

/
/
/
612 Views

Green Tea for Skin – आज इस लेख में त्वचा के लिए “ग्रीन टी के फायदे” के बारे में जानेंगे। अगर आप त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने का कोई उपाय खोज रहे है। तो ग्रीन टी आपकी त्वचा के लिए उत्तम उपाय है। यह स्वाद में जरुर कड़वा होता है, लेकिन गुणों से भरपूर होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट इसमें प्रचुर मात्रा में होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट, शरीर के फ्री रेडिकल्स को लड़ने की ताकत रखता है।

Benefits of Green Tea for Skin – हरी चाय के रोजाना इस्तेमाल से त्वचा की कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। आप ग्रीन टी पीने के साथ-साथ कई तरह के इसका फेस पैक बनाकर त्वचा पर लगा भी सकते है। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो चलिए देर ना करते हुए कुछ “Green Tea Face Pack” के बारे में जानते है।

 

Benefits of Green Tea for Skin in Hindi / Urdu



1. Benefits of Green Tea for Skin in Hindi

यह एक बेहतरीन क्लीनर है। सबसे पहले लगभग ½ कप पानी को उबाल लीजिये। अब उसमे दो पैकेट चाय की पत्ती दाल दीजिये। डालने के बाल लगभग 40 से 45 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दीजिये। आप देखेंगे की पानी का कलर बदलना शुरू हो जायेगा। जब रंग बदल जाये, तब इसे ठंडा करके त्वचा को अच्छे से धोइए। इसके अलावा त्वचा की सफाई करने के लिए गर्म चाय पानी के जरिये भाप भी ले सकते है। इससे त्वचा का रोमछिद्र साफ़ हो जाता है। ग्रीन टी के इस उपाय से स्किन हेल्थी बन जाएगी।

2. Benefits of Green Tea for Skin in Hindi

ऊपर बताये गए उपाय को करने के बाद, इस्तेमाल हुए ग्रीन टी पैकेट को फेंके नहीं। बल्कि नहाने जाने से कुछ समय पहले उस ग्रीन टी बैग का इस्तेमाल करें। ग्रीन टी बैग को अपनी चेहरे की त्वचा पर अच्छे से हलके हाथों से रगड़े। जब अच्छी तरह से रगड़ लें फिर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद स्क्रब कर लीजिये। यह एक उत्तम प्रकार का स्किन टोनर है। आपको इससे अत्यंत फायदा मिलेगा।

3. Benefits of Green Tea for Skin in Hindi

सबसे पहले ग्रीन टी लीफ लीजिये। अब उसमे निम्बू का रस और दही मिला लीजिये। अब इस लेप यानी मिश्रण को चेहरे पर अच्छी तरह लगाये। इससे त्वचा की अच्छे से सफाई हो जाएगी। इस उपाय को जरुर आजमाइए। यह आपकी चेहरे की त्वचा को चमकदार और सुन्दर बनाएगा।

Benefits of Green Tea for Skin in Hindi / Urdu



4. Benefits of Green Tea for Skin in Hindi

जो लोग काले धब्बे और झुर्रियों से परेशान है। उन्हें ग्रीन टी और शहद से बना फेस मास्क को अजमाना चाहिए। क्यूंकि शहद और हरी चाय से बना मास्क एंटी–ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। सबसे पहले ग्रीन की कुछ पत्तियां लीजिये। अब उसमे शुद्ध शहद मिलाये। फिर इस मिश्रण को लगभग 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी से चेहरे को धो लें। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

इसके अलावा आप चाहे तो शुद्ध शहद में ग्रीन टी का ठंडा पानी मिला लें। अब इस मिश्रण को रुई मी मदद से चेहरे पर लगाये। लगभग 15 मिनट रखने के बाद अच्छे से चेहरे को धो लें।

5. Benefits of Green Tea for Skin in Hindi

एंटी-ऑक्सीडेंट का बेहतरीन श्रोत ग्रीन टी है। यह यू.वी. किरणों से त्वचा को बचने का काम करता है। मास्क बनाने के लिए सबसे पहले ग्रीन टी, हल्दी और निम्बू का रस को अच्छे से मिलाये। अब इसे चेहरे पर लगाये। यह मास्क त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है।

loading…

How green tea is used for beauty care? Tips in Hindi to prepare green tea face packs & masks at home. Gain glowing and shiny skin by applying green tea face packs & face masks at home. Homemade green tea face packs and face masks procedures in Hindi.

उम्मीद है “Green Tea for Skin” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।


एक निवेदन – इस ब्लॉग में दिए गए सभी Health tips in Hindi, Beauty tips in Hindi, Skin Care tips in Hindi, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, और Homeopathy इत्यादि लेख को, लोगो के अनुभव के आधार पर तैयार किया गया है। किसी भी रोग में इन उपायों को अजमाने से पहले चिकित्सक (Doctor) की सलाह जरुर लें। ऊपर बताये गए उपाय और नुस्खे को अपने विवेक के आधार पर इस्तेमाल करें। कोई असुविधा होने पर इस ब्लॉग www.hindiayurveda.com की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी।

|धन्यवाद|

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This div height required for enabling the sticky sidebar
error: Content is protected !!