Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Brain Tumor Symptoms in Hindi – ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

/
/
153 Views

Brain Tumor Symptoms in Hindi – आज इस पोस्ट में हम “ब्रेन ट्यूमर के लक्षण” के बारें में जानेंगे। शरीर में कोशिकाओं का विभाजन होते रहता है। इसमें मृत कोशिका की जगह नयी कोशिका जन्म लेती है। लेकिन कभी-कभी कुछ गड़बड़ी की वजह से कोशिकाएं मरती नहीं है। लेकिन उसकी नयी कोशिका जन्म लेने लगती है। इसी के कारन उत्तकों और कोशिकाओं की 1 गांठ की तरह बन जाती है। इसी समस्या को ट्यूमर का नाम दिया जाता है।

Symptoms of Brain Tumor in Hindi – जब यह समस्या दिमाग में उत्पन्न होने लगती है। तब उसे ही “ब्रेन ट्यूमर” कहा जाता है। दिमाग का ट्यूमर, हमारे लापरवाह जीने के तरीके की वजह से भी हो सकता है। इसके अलावा हम जो अपने खाने-पीने में प्रयोग होने वाले विभिन्न प्रकार के रसायन का इस्तेमाल करते है। यह भी एक कारण है। तो चलिए जानते है – “Brain Tumor Symptoms in Hindi” के बारे में।

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण – Brain Tumor Symptoms in Hindi

Brain Tumor Symptoms in Hindi

1. सिर में दर्द का होना – Symptoms of Brain Tumor in Hindi

Brain Tumor Symptoms in Hindi – अगर आपको सिर में दबाव वाला दर्द होता है। यह दर्द लगातार और मंद होता है। इसके अलावा जब आप खांसते और छींकते है, तब यह दर्द और भी बढ़ जाता है। साथ ही साथ रात में सिर में दर्द ज्यादा बढ़ जाता है, जिस कारण आपकी नींद टूट जाती है। ब्रेन ट्यूमर होने का यह सबसे बड़ा लक्षणों में से एक है।

2. दौरे का पड़ना – Brain Tumor Symptoms in Hindi

Symptoms of Brain Tumor in Hindi – दिमाग के ट्यूमर से पीड़ित कुछ मरीजो के पैर और हाथ में फड़कन हो सकती है। इसके अलावा समस्त शरीर में भी फड़कन हो सकती है। ऐसा होने पर आप डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

3. दिमाग पर असर पड़ना – Symptoms of Brain Tumor in Hindi

Brain Tumor Symptoms in Hindi – इस रोग के कारण आपके दिमाग पर असर हो सकता है। आपके सूंघने की क्षमता कम हो सकती है। इस रोग में आपको, बोलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही साथ आपको ऐसा अनुभव होगा की शरीर का 1 हिस्सा कमजोर हो गया है।

4. उल्टी का होना – Brain Tumor Symptoms in Hindi

Symptoms of Brain Tumor in Hindi – अगर आपको सुबह के वक़्त उल्टी होती है। खासतौर पर तब जब आप किसी अन्य स्थान पर जाते है। तो आप सचेत हो जाइये, इस लक्षण को आप हलके में लेने की कोशिश भी ना करें। जितना जल्द हो सके आप अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। क्यूंकि यह लक्षण ब्रेन ट्यूमर का भी हो सकता है।

Brain Tumor Symptoms in Hindi – ब्रेन ट्यूमर के लक्षण

5. नयी चीजे सिखने में परेशानी का होना – Symptoms of Brain Tumor in Hindi

Brain Tumor Symptoms in Hindi – जब दिमाग के फ्रंटल लोब में Tumor हो जाता है। तब रोगी को नयी चीजों के सीखने में कठिनाई होने लगती है। साथ-ही-साथ रोगी की याददाश्त पर भी असर पढने लगता है। और तो और रोगी अपने व्यवहार पर कंट्रोल ठीक से नहीं रख पता है।

6. बोलने में परेशानी होना – Brain Tumor Symptoms in Hindi

Symptoms of Brain Tumor in Hindi – ब्रेन ट्यूमर होने पर रोगी की बोलने की क्षमता प्रभावित होती है। ऐसा मस्तिष्क के टैंपोरल लोब में ट्यूमर होने की वजह से होता है। इसमें रोगी की जबान लड़खड़ाने लगती है। ऐसे लक्षण अगर दिखे, तो डॉक्टर से सम्पर्क जरुर करें।

उम्मीद है “Brain Tumor Symptoms in Hindi” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

Also Read :- Current News in Hindi

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
error: Content is protected !!