Categories: Diabetes in HindiFruit & Vegetable Benefits

Fruits for Diabetic Patient in Hindi – मधुमेह रोगियों के लिए अनोखे फल

Fruits for Diabetic Patient in Hindi आज इस लेख में मधुमेह रोगियों के लिए कुछ फल के बारे में जानेंगे। मधुमेह यानी डायबिटीज के रोगी को खान-पान में विशेष ध्यान देने की जरुरत होती है। उन रोगियों को हेल्थी रहने के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। डायबिटीज (Madhumeh) रोगियों के आहार में संतुलन होना बेहद जरुरी है।

कभी-कभी ऐसा होता है की जानकारी के आभाव में शर्करा युक्त फलों और सब्जियों का सेवन करने लगते है। ऐसा करना बिलकुल गलत है। आप डॉक्टर की सलाह ले, ना की खुद डॉक्टर बन जाये। इसीलिए मधुमेह रोगियों (Madhumeh Patient) को उन फलों और सब्जियों (Fruits and Vegetables) को पहचानना बेहद जरुरी है।

डायबिटीज रोगियों को दिन में लगभग 2 से 3 बार फल सेवन करना चाहिए। लेकिन वो फल Low Glycemic Index वाले होने चाहिए।

मधुमेह / Madhumeh रोगी को फलों का जूस पीने से बचना चाहिए। उसकी जगह उन्हें खड़े फल को खाना चाहिए।

Fruits for Diabetic Patient in Hindi / Urdu

Sugar Free Fruits and Vegetables – Madhumeh के मरीजों को अपने आहार में संतुलन बनाना बेहद जरुरी है। उदाहरण के लिए अगर कोई डायबिटीज मरीज सुबह के वक़्त High Glycemic Index वाले फल खाता है। तो उसे दोपहर के वक्त Low Glycemic Index वाले फल का सेवन करना चाहिए।

आप चाहे तो ज्यादा GI वाले आहार लेने के बाद व्यायाम भी कर सकते है। तो चलिए जानते है – कुछ फल जिसे “Diabetic Patient” आपने आहार में सिमित मात्रा में शामिल कर सकते है।

1. Fruits for Diabetic Patient in Hindi – Home Remedies

एवोकाडो, (Avocado) यह एक मक्सिको में पैदा होने वाला फल है। यह दिखने में बिलकुल नाशपाती के समान होता है। यह अपने पोष्टिक गुणों की वजह से लोकप्रिय है। यह फल भारत में भी आसानी से मिल जाता है।

डायबिटीज के रोगी (Diabetes Patient) इसका सेवन अवश्य करें। क्यूंकि यह दिल के रोग को दूर रखने का काम करता है। मधुमेह के कारण हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

2. Best Fruits for Diabetic Patient in Hindi – Gharelu Upchar


डायबिटीज / मधुमेंह के मरीज सेब (Apple) का सेवन जरुर करें। वैसे तो हर व्यक्ति को प्रतिदिन 1 सेब का सेवन करना चाहिए। इसमें चूँकि भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। सेब का सेवन हमेशा छिलके के साथ करें। क्यूंकि छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है।

Apple में एक Pectin नाम का रसायन होता है। जो रक्त शर्करा में लगभग 50 प्रतिशत तक की कमी ला सकता है। 1 apple में लगभग 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 54 कैलोरी होता है। इसका GI (Glycemic Index) देखा जाये, तो 38 होता है।

यह भी जरुर पढ़े : सेब के लाभ और फायदे

3. Fruits for Diabetic Patient in Hindi – Ayurveda

मधुमेह रोगियों के लिए पपीता (Papaya) का सेवन फायदेमंद होता है। मधुमेह की वजह से कई प्रकार की गंभीर बीमारियाँ जैसे – किडनी रोग, असमय बुढ़ापा और दिल के रोग इत्यादि हो सकता है। इन रोगों से पपीता बचाने का काम करता है।

क्यूंकि पपीता में कुछ एंजाइम जैसे – Papain और Carotene ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो उन गंभीर रोगों से बचाता है। इसके सेवन करने से रक्त शर्करा भी कम होती है।

4. Fruits for Diabetic Patient – Hindi Remedy

डायबिटीज रोग में जामुन (Black Berry) का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसे उत्तम फल कहना भी गलत नहीं होगा। इसमें काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन पाया जाता है। जो सेहत के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन करने से, यह रक्त शर्करा (Blood Sugar) को कम करने का काम करता है। इसीलिए इसे अपने आहार में जरुर शामिल करें।



इसे भी जरुर पढ़े : जामुन के बेहतरीन फायदे

5. Fruits for Diabetic Patient in Hindi – Health Tips

डायबिटीज (Diabetes) रोगियों के लिए नाशपाती (Pears) एक अच्छा फल है। इसमें फाइबर और विटामिन की मात्रा अच्छी खासी होती है। जो आपके शरीर के फायदेमंद है। नाशपाती में प्राकृत शर्करा होता है।

जो आसानी से पचता है। यह ब्लड सुगर (Blood Sugar) को बढ़ने नहीं देता है। नाशपाती वजन कम करने वाले व्यक्तियों के लिए उत्तम फल है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर है। कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी है। जो वजन कम करने में सहायक होता है।

diabetic patient

6. Fruits for Diabetic Patient in Hindi – Home Remedies

मधुमेह (Madhumeh) रोगी के लिए चेरी (Cherries) का सेवन भी फायदेमंद होता है। इस फल में एक Anthocyanins नामक रसायन पाया जाता है। यह शरीर में अधिक मात्रा में Insulin का निर्माण करता है। जिस कारन रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने में सहयता मिलती है। इसका Glycemic Index देखा जाये, जो केवल 20 है।

7. Fruits for Diabetic Patient in Hindi – Ayurvedic Solution

डायबिटीज / Diabetes रोगियों के लिए अमरुद (Guava) भी एक उपयोगी फल है। इसमें विटामिन ए और विटामिन सी दोनों होता है। उसके साथ-साथ इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो डायबिटीज रोगी के हेल्थ के लिए जरुरी होता है। इसका भी GI (Glycemic Index) सिर्फ 20 है। अमरुद के सेवन करने से, यह रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखता है।

यह भी अवश्य पढ़े : अमरुद खाने के अनोखे फायदे

8. Fruits for Diabetic Patient in Hindi – Dadi ma ke nuskhe

वैसे तो अनार (Pomegranate) काफी मीठा होता है। लेकिन यह हेल्थ (Health) के लिए फायदेमंद भी होता है। इसमें ज्यादा मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइबर होता है। अनार के सेवन से, यह रक्तवाहिनी में जमा चर्बी को कम करता है। उसके साथ-साथ यह Good Cholesterol (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाने का काम करता है। ध्यान रहे अनार का रस पीने के बजाय अनार के दाने को खाए।

यह भी अवश्य पढ़े : अनार खाने के बेहतरीन फायदे

9. Fruits for Diabetic Patient – Ayurveda in Hindi

मधुमेह यानी डायबिटीज के मरीज के लिए संतरा (Oranges) एक अच्छा फल है। कई शोधकर्ता के अनुशार Diabetes Patient को संतरे का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए। संतरे में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन सी होता है। जो सेहत (Health) के लिए लाभकारी होता है। फाइबर की मात्रा इसमें भरपूर होने के कारन, यह शर्करा का पाचन समय बढ़ा देता है। इसका GI (Glycemic Index) लगभग 35 से 50 के बीच होता है।

एक निवेदन – www.hindiayurveda.com में दिए गए सभी आर्टिकल का उद्देश्य आपकी जानकारी को बढ़ाना है, यानी यह आपके ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। अत: आपसे अनुरोध है, की किसी भी उपाय को अजमाने से पहले चिकित्सक (डॉक्टर) से सलाह अवश्य ले।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

हिंदी आयुर्वेद

Hindi Ayurveda is all about Health and Beauty tips in Hindi. HindiAyurveda.com Share Regularly useful Content Like - Health tips, Beauty tips, Skin Care tips, Ayurvedic Treatment, Gharelu Nuskhe, Home Remedies, Healthy Food in Hindi, and Homeopathy etc.

Comments are closed.

Share
Published by
हिंदी आयुर्वेद

Recent Posts

  • Digital Wallet

What is Paytm in Hindi | पेटीएम वॉलेट क्या है – Digital Wallet

पेटीएम क्या है | What is Paytm in Hindi  - Digital Wallet What is Paytm in Hindi :- यह एक…

2 months ago
  • Sex Education in Hindi

“Sex Education in Hindi” | सेक्स एजुकेशन की जानकरी हिंदी में – Ayurveda

सेक्स एजुकेशन की जानकरी हिंदी में | Sex Education in Hindi - Ayurveda Sex Education in Hindi | सेक्स एजुकेशन :-…

3 months ago
  • Ayurvedic Treatment

मुंह के छाले की दवा | Home Remedies for Mouth Ulcers – Ayurvedic Treatment

Home Remedies for Mouth Ulcers | मुंह के छाले की दवा - Ayurvedic Treatment मुंह के छाले की दवा | Mouth Ulcer in…

4 months ago
  • Health and Sex Life

यौनशक्ति Yoga – कुछ महत्वपूर्ण योगा अभ्यास जो आपको बिस्तर पर सुपरमैन बना दें।

योग से बढ़ाएं सेक्स पॉवर | यौनशक्ति Yoga - Ayurveda यौनशक्ति Yoga - हर कोई चाहता है की वो सदा जवान…

4 months ago
  • Health and Sex Life

Virya Badhane ki Dawa – वीर्य बढ़ाने की अचूक दवा | Hindi Ayurveda

वीर्य बढ़ाने की अचूक दवा - Virya Badhane ki Dawa Virya Badhane ki Dawa [धन्यवाद]

9 months ago
  • Health and Sex Life
  • Sex Education in Hindi

यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय – Hindi Ayurveda

Sex Power - यौन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय | Hindi Ayurveda यौन शक्ति / Sex Power - आज के…

9 months ago

This website uses cookies.