Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :
Home / Health / हार्ट अटैक के लक्षण | Heart Attack Symptoms in Hindi – Ayurveda

हार्ट अटैक के लक्षण | Heart Attack Symptoms in Hindi – Ayurveda

/
/
/
980 Views

Heart Attack Symptoms in Hindi | हार्ट अटैक के लक्षण | Ayurveda in Hindi

Heart Attack Symptoms in Hindi :- आज इस पोस्ट में “हार्ट अटैक के लक्षण” के बारें में जानेंगे। दिल के दौरे या हृदयघात को अंग्रेजी में Heart Attack कहा जाता है। दिल यानी हृदय में जब खून का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, तब हार्ट अटैक होता है। दिल का दौरा कई बार छोटा होता है। लेकिन कई बार यह जानलेवा भी साबित होता है। हर वर्ष दिल के दौरे से लाखों लोग अपनी जान गवां बैठते है। आज के समय में नौजवान भी इस रोग के शिकार होते जा रहे है।

दिल की मांसपेशियों को ऑक्सीजन और खून पहुँचाने वाली कोई रक्त वाहिका (Blood Vessel) जब किसी वजह से ब्लाक / अवरुद्ध हो जाती है। उस स्थिति में दिल / Heart के किसी भाग में रक्त का प्रवाह बंद हो जाता है। तब दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक पड़ता है।

हार्ट अटैक के लक्षण – Heart Attack Symptoms in Hindi

1. पसीना ज्यादा आना – Heart Attack ke Lakshan

Heart Attack Symptoms in Hindi – अगर कोई व्यक्ति को बिना किसी मेहनत या वर्जिस के अधिक पसीना निकले, तो सावधान हो जाइये। यह हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकते है। जब रक्त धमनियां जब ब्लाक हो जाती है तब खून को हृदय तक पहुँचने में ज्यादा प्रयास करना पड़ता है। जिसकी वजह से ज्यादा पसीना आता है। साथ ही साथ रोगी को त्वचा में चिपचिपापन का अनुभव होगा।

2. सीने में दर्द का होना – Heart Attack Symptoms in Hindi


Heart Attack ke Lakshan – यह सबसे सामान्य लक्षणों में से एक है। इसमें सीने के बिच में दबाव और बैचेनी का अनुभव होगा। उसके साथ-साथ आपको भारीपन, दर्द और जकड़न इत्यादि भी महसूस होगा। ऐसे लक्षण / Symptoms अगर आपको महसूस हो, तो देर ना करें जल्द से जल्द अपनी परेशानी डॉक्टर से साझा करें।

3. तेज धड़कन – Heart Attack ke Lakshan

Heart Attack Symptoms in Hindi – दिल की धड़कन और नाड़ी जब अनियमित रूप से तेज धड़कने लगे, तो इस लक्षण को गंभीरतापूर्वक लीजिये। क्यूंकि यह हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकता है। कभी-कभी यह अचानक हो जाता है।

Heart Attack Symptoms in Hindi | हार्ट अटैक के लक्षण | Ayurveda in Hindi


4. साँस लेने में तकलीफ होना – Heart Attack Symptoms in Hindi

Heart Attack ke Lakshan in Hindi – अगर आपको श्वास लेने में तकलीफ हो रही है। साथ-ही-साथ आप अक्सर थका-थका महसूस करते है। तो यह हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकते है। हृदय पर जब अतिरिक्त दबाव पड़ता है, तब सांस लेने में दिक्कत होने लगती है। इसीलिए अगर ऐसा Lakshan दिखे, तो चिकित्सक से जरुर दिखाए।

5. घबराहट होना – Heart Attack ke Lakshan

Heart Attack Symptoms in Hindi – किसी व्यक्ति को अगर लगातार घबराहट होती है। इसके अलावा उस व्यक्ति को रात में सोने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो यह हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकते है।

6. उल्टी होना – Heart Attack Symptoms in Hindi

Heart Attack ke Lakshan – अगर आपको एसिडिटी और अपचन की शिकायत है और उसके साथ-साथ उल्टी भी हो रही है। तो इस लक्षण को पेट से सम्बंधित समस्या समझकर अनदेखा ना करें। यह हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकते है।

Heart Attack ke Lakshan | हार्ट अटैक के लक्षण | Ayurveda in Hindi

7. बदन में दर्द का होना – Heart Attack ke Lakshan

Heart Attack Symptoms in Hindi – अगर आपके गर्दन, बांह, जबड़े और कमर में दर्द के साथ-साथ भारीपन और जकड़न का अनुभव हो रहा है। तो यह लक्षण “दिल के दौरे” का भी हो सकता है। शरीर में दर्द कभी-कभी किसी अन्य हिस्से से शुरू होकर सीने (Chest) तक पहुँचता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

हार्ट अटैक के लक्षण को कई बार लोग गैस अथवा पेट से जुड़ी समस्या समझकर नजरंदाज कर देते है। इसीलिए ऊपर बताये गए लक्षण को अनदेखा ना करें और डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

उम्मीद है “Heart Attack Symptoms in Hindi” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

इसे भी अवश्य पढ़े :- Current News in Hindi

|धन्यवाद|

27 Comments

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    This div height required for enabling the sticky sidebar
    error: Content is protected !!