Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :
Home / Cancer in Hindi / कहीं आप लीवर कैंसर के लक्षण को पहचान नहीं पा रहें हैं…. 1 बार अवश्य पढ़े !!

कहीं आप लीवर कैंसर के लक्षण को पहचान नहीं पा रहें हैं…. 1 बार अवश्य पढ़े !!

/
/
/
809 Views

लीवर कैंसर के लक्षण | Liver Cancer Symptoms in Hindi| Ayurved

Liver Cancer Symptoms in Hindi :- दोस्तों आज हम “लीवर कैंसर के लक्षण” के बारे में वृस्तारपूर्वक जानेंगे। जैसा की सब जानते है की लीवर, शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है। मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि लीवर ही है। इसे शरीर का दूसरा बड़ा अंग कहना गलत नहीं होगा।

हेल्थी जीवन के लिए लीवर का हेल्थी होना बेहद जरुरी होता है। लीवर एंजाइम और पित्त निर्माण के साथ साथ भोजन को पचाने में सहायता भी करता है। इसके अलावा लीवर खून (Blood) से हानिकारक तत्वों को भी बाहर निकालता है। लेकिन हाल के समय में लीवर कैंसर से पीड़ित लोगो की संख्या काफी बढ़ गयी है।

लीवर कैंसर के लक्षण – अगर Liver Cancer का पता पहले चरण भी ही लग जाये। तो रोगी के स्वस्थ्य होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। लीवर कैंसर के First Stage के लक्षण कई सारे है। जिनका समय रहते पता लगाना बहुत जरुरी होता है। तो चलिए समय ना गवाते हुए जानते है, उन Symptoms के बारे में।

Liver Cancer Symptoms in Hindi – लीवर कैंसर के लक्षण

लीवर कैंसर के लक्षण

1. वजन का घटना – Liver Cancer Symptoms in Hindi

लीवर कैंसर के लक्षण पेट शरीर को मेटाबोलिज्म में सहायता करता है। लेकिन जब Liver में Cancer की शुरुआत होने लगती है। तब इसके काम करने की क्षमता पर असर पड़ने लगता है। जिस कारण मेटाबोलिज्म ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है। और इसी वजह से वजन घटने लगता है

2. पीलिया का होना – लीवर कैंसर के लक्षण

Liver Cancer Symptoms in Hindi लोग पीलिया को बीमारी समझ बैठते है। लेकिन यह संकेत है की आपका लीवर सही ढ़ंग काम नहीं कर रहा है। बिलरूबिन की मात्रा जब शरीर में अधिक हो जाती है। तब पीलिया की समस्या होती है। इसे आप लीवर कैंसर का पहला लक्षण मान सकते है।

इसे भी जरुर पढ़े :- Piliya ka ilaj

3. लीवर का बढ़ना – Liver Cancer Symptoms in Hindi

लीवर कैंसर के लक्षण – मानव शरीर में लीवर पेट के सीधी तरफ स्थित रहता है। इसके शुरुआती दौर में लीवर के आकार में बदलाव होने लगता है। लीवर का साइज़ कुछ बड़ा हो जाता है।

4. पेट में दर्द होने – लीवर कैंसर के लक्षण

Liver Cancer Symptoms in Hindi अगर आपका लीवर बढ़ गया है और पेट में दर्द हमेशा रहता है। तो आपको सावधान होने की जरुरत है। क्यूंकि यह लीवर कैंसर होने का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

यह भी अवश्य पढ़े :- Stomach Pain in Hindi

5. थकान होना – Liver Cancer Symptoms in Hindi

लीवर कैंसर के लक्षण जब लीवर में कैंसर होने लगता है। तब यह अपना कार्य ठीक ढंग से नहीं करता है। जिसकी वजह से आपको थका-थका अनुभव करते है। उसके साथ-साथ आपको भारीपन भी लगेगा। यह लक्षण “Liver Cancer” के हो सकते है।

Liver Cancer Symptoms in Hindi | लीवर कैंसर के लक्षण | Ayurved


6. खुजली का होना – लीवर कैंसर के लक्षण

Liver Cancer Symptoms in Hindi वैसे तो खुजली होने के कई और भी वजह हो सकती है। लेकिन अगर खुजली पेट के सीधी तरफ हो, तो उसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें। यह “लीवर कैंसर के लक्षण” हो सकता है। ऐसा बिलीरुयुबिन के बढ़ने की वजह से होता है।

इसे भी अवश्य पढ़े :- Khujli ka ilaj

7. उल्टी या मतली आना – Liver Cancer Symptoms in Hindi

लीवर कैंसर के लक्षण हिंदी में अगर किसी व्यक्ति हो हमेशा मतली या उलटी की समस्या होती है। तो उस व्यक्ति को इसकी जाँच जल्द से जल्द करानी चाहिए। क्यूंकि लीवर कैंसर के फर्स्ट स्टेज में उल्टी या मतली का अनुभव होता है।

8. गहरे रंग का मूत्र होना – लीवर कैंसर के लक्षण को जाने

Hindi me Liver Cancer Symptoms ko jane जब बिलीरुयुबिन की मात्रा शरीर में अधिक हो जाती है। तब वह खून के द्वारा मूत्र (Urine) से निकलने लगती है। जिसकी वजह से मूत्र का रंग डार्क हो जाता है। कभी-कभी पानी ना पीने की वजह भी ऐसा होता है। लेकिन अगर आप पर्याप्त मात्रा पानी पी रहे है, फिर भी ऐसा हो रहा है। तो आपको तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

9. एसिटिस होना – Liver Cancer Symptoms | Hindi Ayurveda

जाने लीवर कैंसर के लक्षण के बारे में फ्लूएड एक्युमेलेशन यानी एसिटिस, लीवर कैंसर का यह सबसे बड़ा लक्षणों में से एक है। यह सुनिश्चित करना है की आपको लीवर कैंसर है। इसीलिए इन लक्षणों को पहचाने ताकि समय रहते आपका इलाज हो सके।

उम्मीद है “लीवर कैंसर के लक्षण” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

[धन्यवाद]

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • stumbleupon
  • Reddit

1 Comments

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This div height required for enabling the sticky sidebar
error: Content is protected !!