Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Liver Cancer Symptoms in Hindi – लीवर कैंसर के लक्षण

/
/
135 Views

Liver Cancer Symptoms in Hindi | लीवर कैंसर के लक्षण | Ayurveda in Hindi

दोस्तों आज हम “लीवर कैंसर के लक्षण” के बारे में वृस्तारपूर्वक जानेंगे। जैसा की सब जानते है की लीवर, शरीर का महत्वपूर्ण अंग होता है। मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि लीवर है। इसे शरीर का दूसरा बड़ा अंग कहना गलत नहीं होगा। हेल्थी जीवन के लिए लीवर का हेल्थी होना बेहद जरुरी होता है। लीवर एंजाइम और पित्त निर्माण के साथ साथ भोजन को पचाने में सहायता भी करता है। इसके अलावा लीवर खून (Blood) से हानिकारक तत्वों को भी बाहर निकालता है। लेकिन हाल के समय में लीवर कैंसर से पीड़ित लोगो की संख्या काफी बढ़ गयी है।

लीवर कैंसर के लक्षण – अगर Liver Cancer का पता पहले चरण भी ही लग जाये। तो रोगी के स्वस्थ्य होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती है। लीवर कैंसर के First Stage के लक्षण कई सारे है। जिनका समय रहते पता लगाना बहुत जरुरी होता है। तो चलिए समय ना गवाते हुए जानते है, उन Symptoms के बारे में।



लीवर कैंसर के लक्षण – Liver Cancer Symptoms in Hindi

लीवर कैंसर के लक्षण

1. वजन का घटना – Liver Cancer Symptoms in Hindi

लीवर कैंसर के लक्षण पेट शरीर को मेटाबोलिज्म में सहायता करता है। लेकिन जब Liver में Cancer की शुरुआत होने लगती है। तब इसके काम करने की क्षमता पर असर पड़ने लगता है। जिस कारण मेटाबोलिज्म ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है। और इसी वजह से वजन घटने लगता है।

2. पीलिया का होना – लीवर कैंसर के लक्षण

Liver Cancer Symptoms in Hindi लोग पीलिया को बीमारी समझ बैठते है। लेकिन यह संकेत है की आपका लीवर सही ढ़ंग काम नहीं कर रहा है। बिलरूबिन की मात्रा जब शरीर में अधिक हो जाती है। तब पीलिया की समस्या होती है। इसे आप लीवर कैंसर का पहला लक्षण मान सकते है।

इसे भी जरुर पढ़े :- Piliya ka ilaj

loading…

3. लीवर का बढ़ना – Liver Cancer Symptoms in Hindi

लीवर कैंसर के लक्षण मानव शरीर में लीवर पेट के सीधी तरफ स्थित रहता है। Liver Cancer के शुरुआती दौर में इसके आकार में बदलाव होने लगता है। लीवर का साइज़ कुछ बड़ा हो जाता है।

4. पेट में दर्द होने – लीवर कैंसर के लक्षण

Liver Cancer Symptoms in Hindi अगर आपका लीवर बढ़ गया है और पेट में दर्द हमेशा रहता है। तो आपको सावधान होने की जरुरत है। क्यूंकि यह लीवर कैंसर होने का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

यह भी अवश्य पढ़े :- Stomach Pain in Hindi

5. थकान होना – Liver Cancer Symptoms in Hindi

लीवर कैंसर के लक्षण जब लीवर में कैंसर होने लगता है। तब यह अपना कार्य ठीक ढंग से नहीं करता है। जिसकी वजह से आपको थका-थका अनुभव करते है। उसके साथ-साथ आपको भारीपन भी लगेगा। यह लक्षण “Liver Cancer” के हो सकते है।

Liver Cancer Symptoms in Hindi | लीवर कैंसर के लक्षण | Ayurveda in Hindi


6. खुजली का होना – लीवर कैंसर के लक्षण

Liver Cancer Symptoms in Hindi वैसे तो खुजली होने के कई और भी वजह हो सकती है। लेकिन अगर खुजली पेट के सीधी तरफ हो, तो उसे नजरअंदाज करने की गलती ना करें। यह “लीवर कैंसर के लक्षण” हो सकता है। ऐसा बिलीरुयुबिन के बढ़ने की वजह से होता है।

इसे भी अवश्य पढ़े :- Khujli ka ilaj

उम्मीद है “लीवर कैंसर के लक्षण” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

Also Visit :- Current News in Hindi

[धन्यवाद]

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • stumbleupon
  • Reddit
error: Content is protected !!