Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Male Infertility in Hindi – पुरुष बन रहे हैं बाँझ, इन 6 वजहों से

/
/
481 Views

Male Infertility in Hindi | पुरुष बन रहे हैं बाँझ, इन 6 वजहों से | Ayurveda in Hindi

दोस्तों आज हम पुरुषों में बाँझपन की बात करेंगे। पिछले कुछ समय से बांझपन (Infertility) के मामले काफी ज्यादा बढ़े है। पुरुषों में यह समस्या दिन दोगुना और रात चौगुना बढ़ी है। लोग समझते है की उनके खान-पान का बाँझपन से कोई लेना देना नहीं है। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। कुछ चीजें ऐसी है जो पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या को बढाती है।

Male Infertility की सबसे प्रमुख वजह सिगरेट और शराब के साथ अनहेल्थी आदते होती है। अनियमित खान-पान और जंक फूड्स का अत्याधिक सेवन लोगों को बाँझपन का शिकार बना रहा है। अगर ऐसे ही चलता रहा तो आपका पिता बनने का सपना चकनाचूर हो सकता है। इसीलिए निचे बताये गए बातों का ध्यान रखें। तो चलिए जानते है Male Infertility / मेल इनफर्टिलिटी कुछ वजहों के बारे में।



Male Infertility in Hindi | पुरुष बन रहे हैं बाँझ, इन 6 वजहों से | Ayurveda in Hindi

Male Infertility

Image Credit :- shutterstock

1. डेयरी उत्पाद जो फैट से भरपूर हो – Male Infertility in Hindi

आपको शायद जानकर आश्चर्य होगा की चीज और दूध आपके स्पर्म (Sperm) की फुर्ती को नुकशान पहुँचाने का काम करता है। अगर आप रोजाना फैट से भरपूर डेयरी उत्पाद का सेवन करते है। तो यह आपके स्पर्म काउंट को कम कर सकता है। तो ऐसे प्रोडक्ट लेने से पहले सावधान हो जाइये। दिन में 2 बार फैट से भरपूर डेयरी उत्पाद के सेवन से बचें।

2. जंक या फ़ास्ट फ़ूड – Male Infertility in Hindi

loading…

जैसा की आपको मालूम है की जंक फूड्स पाचन संबंधी समस्या को बढ़ाता है। इन फूड्स में शुगर और फैट अधिक मात्रा में होता है, जो की प्रजनन सेल्स के सही नहीं होता है। अगर आप फ़ास्ट या जंक फूड्स खाने के आदि है, तो संभल जाइये। यह आपके स्पर्म काउंट के लिए सही नहीं है।

3. नॉन-आर्गेनिक आहार – Male Infertility in Hindi

आज के समय में लगभग सभी किसान अपने फसलों और खाद्य पदार्थों में कीटनाशक का उपयोग करते है। जो सेहत के लिहाज से सही नहीं है। कोशिश करें की आप उन फलों और सब्जियों का सेवन ना करें। जो कीटनाशक की मदद से तैयार किया जाता है। क्यूंकि इन नॉन आर्गेनिक फ़ूड की वजह से पुरुषों में स्पर्म काउंट की समस्या होती है।

बाजार में मिलने वाले लगभग उत्पाद, नॉन आर्गेनिक ही होते है। ऐसे आप उन्हें उपयोग में लेन से पहले अच्छी तरह से धो लें।

Male Infertility in Hindi – पुरुष बन रहे हैं बाँझ, इन 6 वजहों से


4. प्रोसेस्ड मीट – Male Infertility in Hindi

क्या मीट खाना, आपको बेहद पसंद है? आपको पता है की आप कौन सा मीट खा रहे है। मतलब आप प्रोसेस्ड मीट का सेवन कर रहे है यह आर्गेनिक मीट का। आर्गेनिक मीट खा रहे है, तब ठीक है। लेकिन अगर आप प्रोसेस्ड मीट का सेवन कर रहे है, तब आपको सावधान होने की जरुरत है। लगातर प्रोसेस्ड मीट का सेवन आपके स्पर्म काउंट को कम कर सकता है। यह आपके Sperm Count को लहभग 23% तक कम कर सकता है।

5. शुगर वाली पेय पदार्थ – Male Infertility in Hindi

जितना जल्दी हो सके आप इन पेय पदार्थ जैसे – कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक्स, सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स इत्यादि का सेवन करना छोड़ दें। यह आपको बाँझ (Infertility) बना सकता है। कई ऐसे शोध हुए है जिससे साबित हुआ है की यह आपके स्पर्म पर असर करता है। अगर आप दिन में 1 से अधिक कार्बोहाइड्रेट और शुगर पेय पदार्थ का सेवन करते है। तो यह पेय पदार्थ स्पर्म क्वालिटी को प्रभावित करते है। और स्पर्म की फुर्ती भी कम हो जाती है।

Loading…

6. कैफीन – Male Infertility in Hindi

कई लोग चाय और कॉफ़ी के बेहद शौकिन होते है। शायद उन्हें यह नहीं पता होता है की उनकी आदत उन्हें बांझपन का शिकार बना सकती है। उसके साथ साथ यह आपके Sexual Health को भी नुकशान पहुँचाने का काम करता है। जो व्यक्ति 1 से ज्यादा कॉफ़ी या चाय का सेवन करता है, उसके प्रजनन सेल्स ख़राब होने लगते है। इसीलिए अपने चाय और कॉफ़ी पिने की आदतों को कम करें।

उम्मीद है “Male Infertility” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

Also Visit :- Current News in Hindi

[धन्यवाद]

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • stumbleupon
  • Reddit
error: Content is protected !!