Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Olive Oil in Hindi – जैतून के तेल के फायदे की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

/
/
419 Views

Olive Oil in Hindi आज इस पोस्ट में “जैतून के तेल के फायदे” के बारे में जानेंगे। ओलिव आयल को स्वास्थ्यवर्धक तेल कहना गलत नहीं होगा। यह कई प्रकार के रोगों में फायदेमंद होता है। यह त्वचा (Skin) के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक होता है। यह तेल बूढों से लेकर बच्चे तक के लिए फायदेमंद होता है। Jaitun ke Tel का उपयोग खाना बनाने में भी किया जाता है। तो चलिए देर ना करते हुए “Olive Oil Benefits in Hindi” के बारे में जानते है।

जैतून के तेल के फायदे – Olive Oil in Hindi

Olive Oil in Hindi

1. गैस की समस्या में लाभकारी – Olive Oil Benefits in Hindi

Olive Oil in Hindi – हाल के समय में गैस की समस्या होना आम बात हो गयी है। इस परेशानी अगर आप छुटकारा पाना चाहते है, तो जैतून के तेल का प्रयोग खाने में करें। जो लोग ओलिव आयल का उपयोग करते है, उन्हें गैस की समस्या होने की सम्भावना कम होती है।

इसे भी अवश्य पढ़े :- गैस की समस्या का उपचार हिंदी में।

2. रक्चाप को नियंत्रित करता है – Olive Oil in Hindi

Olive Oil Benefits in Hindi – आज के वक़्त में हर घर में कोई-न-कोई रक्तचाप / ब्लड प्रेशर की की परेशानी से जूझ रहा है। ऐसे में आप ओलिव का तेल का उपयोग कर सकते है। खाने में जैतून के तेल का इस्तेमाल करें। इससे आपका Blood Pressure कण्ट्रोल में रहता है।

यह भी अवश्य पढ़े :- उच्च रक्तचाप का घरेलु इलाज हिंदी में।


3. मधुमेह की समस्या में फायदेमंद – Olive Oil Benefits in Hindi

Olive Oil in Hindi – आपको जानकर आश्चर्य होगा की, ओलिव आयल मधुमेह रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। प्रीडायबिटिक मरीज अगर नियमित रूप से इस तेल का सेवन करें तो उनके मधुमेह होने का खतरा आधा हो जाता है।

इसे भी जरुर पढ़े :- मधुमेह रोग का घरेलु इलाज की जानकरी हिंदी में।
यह भी जरुर पढ़े :- डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतरीन योग की जानकारी हिंदी में।

4. तनाव में फायदेमंद – Olive Oil in Hindi

Olive Oil Benefits in Hindi – ओलिव आयल पर कई शोध हुए है। जिससे पता चलता है की यह डिप्रेशन की समस्या को कम करने का काम करता है। यह तेल इन्सान को भावनात्मक रूप से मजबूत बनाता है। इसीलिए इसका सेवन रोजाना करें।

इसे भी अवश्य पढ़े :- तनाव दूर करने का बेहतरीन घरेलु उपाय हिंदी में।

Olive Oil in Hindi | जैतून के तेल के फायदे | Ayurveda in Hindi

loading…

5. कब्ज की समस्या में लाभकारी – Olive Oil Benefits in Hindi

Olive Oil in Hindi – कब्ज को रोगों की जननी कहा जाता है। लगभग हर घर में आपको कब्ज की समस्या से जूझ रहे लोग मिल जायंगे। यह तेल आपको कब्ज की समस्या से राहत दिलाने का काम करता है। अपने आहार में जैतून के तेल को शामिल करें। आपको लाभ मिलेगा।

यह भी अवश्य पढ़े :- कब्ज की समस्या का आयुर्वेदिक इलाज हिंदी में।

6. वजन कम करें – Olive Oil in Hindi

Olive oil Benefits in Hindi – कुछ लोगों का मानना है की जैतून का तेल में हाई कैलरी होती है। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है। कई शोध हो चुके है, जिससे पता चलता है की इसके सेवन से वजन कम हो जाता है। ओलिव आयल वजन कम करने के साथ-साथ मीठा खाने की इच्छा को भी कम करने का काम करता है।

इसे भी अवश्य पढ़े :-



Yoga Poses for Weight Loss
Weight Loss Diet Chart in Hindi
How to Lose Weight Fast
GM Diet Plan for 7 Days
Motapa kam karne ke upay

7. हड्डी के लिए लाभकारी – Olive oil Benefits in Hindi

Olive Oil in Hindi – ओलिव का तेल हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। क्यूंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। अपने आहार में ओलिव आयल को अवश्य शामिल करें। इसके नियमित रूप से लगातार सेवन करने से ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी होने की संभावना कम रहती है। यही वह रोग है, जिससे हड्डियाँ कमजोर होने लगती है।

8. सुजन में राहत – Olive Oil in Hindi

Olive Oil Benefits in Hindi – अगर आपके हाथ या पैर में सुजन हो गयी है। तो आप ओलिव के तेल से मालिश करें। इसके अलावा जैतून का तेल जोड़ों में सुजन और दर्द से राहत दिलाता है। सबसे पहले जैतून के तेल में लहसुन की कुछ कलियां को डालकर उबाले। फिर ठंडा करके इस तेल से मालिश करें, लाभ मिलेगा।

Olive Oil in Hindi – जैतून के तेल के फायदे की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में


9. ब्रैस्ट कैंसर में फायदेमंद – जैतून के तेल के फायदे

Olive Oil Benefits in Hindi – जो महिलाये अपने आहार में जैतून का तेल को शामिल करती है। उन महिलाओं में स्तन कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता है। क्यूंकि इसमें ओलेउरोपेइन नाम का पदार्थ पाया जाता है। महिलाओं को चाहिए की जैतून के तेल से बने भोजन का सेवन रोजाना करना चाहिए।

इसे भी जरुर पढ़े :- ब्रैस्ट कैंसर के कारन और उपचार हिंदी में।
यह भी जरुर पढ़े :- ब्रैस्ट कैंसर के लक्षण की जानकारी हिंदी में।

10. डार्क सर्कल में लाभकारी – Olive Oil in Hindi

जैतून के तेल के फायदे – अगर आप डार्क सर्कल से परेशान है, तो ओलिव आयल का सेवन रोजाना करें। इसके अलाव जैतून के तेल से आँखों के निचे अच्छी तरह मालिश करें। ऐसा करने से आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

इसे भी अवश्य पढ़े :- डार्क सर्किल का घरेलु उपचार।

11. त्वचा के लिए फायदेमंद – Olive Oil Benefits in Hindi

Olive Oil in Hindi – ओलिव आयल त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसके प्रतिदिन सेवन करने से त्वचा में चमक आ जाती है। इसके अलावा जैतून के तेल से त्वचा में अच्छी तरह से मसाज करें। इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी।

12. हृदय के लिए लाभकारी – Olive Oil in Hindi

जैतून के तेल के फायदे – यह तेल कोलेस्ट्रोल के लेवल को काफी हद तक कम करने का काम करता है। जिससे हृदय रोग होने की सम्भावना काफी कम हो जाती है। इसका सेवन रोजाना करें, आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

Olive Oil Benefits in Hindi | जैतून के तेल के फायदे | Ayurveda in Hindi

Loading…

13. बालों के लिए फायदेमंद – Olive oil Benefits in Hindi

Olive Oil in Hindi – अगर आपके बाल झाड़ते है, तो इस का इस्तेमाल आप कर सकते है। सबसे पहले ओलिव आयल को गर्म करें। उसके बाद इस तेल को थोडा ठंडा करके बालो में लगाये। इससे आपके बाल लम्बे, काले और मजूबत हो जायेंगे।

14. अल्जाइमार में लाभकारी – Olive Oil in Hindi

Olive Oil Benefits in Hindi – ओलिव के तेल में ओलेओक्न्थल नामक तत्व पाया जाता है। जो अल्जाइमार के खतरे को काफी कम करता है। जो व्यक्ति जैतून के तेल का प्रयोग लम्बे अवधी तक करता है। उस व्यक्ति को अल्जाइमार जैसे रोग होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

15. रुसी की समस्या में फायदेमंद – Olive Oil Benefits in Hindi

Olive Oil in Hindi – अगर आप रुसी यानी Dandruff की समस्या से जूझ रहे है। तो Jaitun ke Tel का उपयोग जरुर करें। जैतून के तेल से स्कैल्प में अच्छी तरह मसाज करें। ऐसा करने रुसी की परेशानी दूर हो जाएगी।


उम्मीद है “Olive Oil in Hindi” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

Also Read :- Current News in Hindi

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • stumbleupon
  • Reddit
error: Content is protected !!