Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

12 Potato Benefits in Hindi | आलू के फायदे | Aalu ke Fayde

/
/
836 Views

12 Potato Benefits in Hindi | आलू के फायदे | Aalu | Ayurveda in Hindi

आज इस लेख में आलू के गुण और उसके फायदे के बारे में जानेंगे। यह एक प्रकार की सब्जी है। लेकिन अगर वनस्पति विज्ञान के नजरिये से देखा जाये, तो यह एक एक प्रकार का तना है। Potato को सबसे लोकप्रिय सब्जी कहा जाये, तो गलत नहीं होगा। aaloo में कई सारे पोषक तत्व होते है। आलू खाने से मोटापा बढ़ता है। ऐसा कई लोग सोचते है। दरअसल आलू को तलने वाली घी और तेल से मोटापा बढ़ता है।

Potato Benefits in Hindi – Aalu को हर प्रकार के सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जा सकते है। यह पाचनतंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आलू स्टार्च के सबसे बेहतरीन श्रोत है। इसका सेवन करने से शरीर में क्षार की मात्रा सही रहेगी। इसमें फाइबर होता है, जो शरीर के वजन को बढ़ने नहीं देता है। बिना तेल और घी में पकाया aaloo बहुत ही लाभकारी है।

potato benefits aalu ke fayde

Potato Nutrition in Hindi / Nutrients in Potatoes

loading…

Aalu ke fayde इसका छिलका भी सेहत के लिए फायदेमंद है। आलू में कई तरह के पोषक तत्व होते है। इसमें फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन ग्लूकोस और प्रोटीन इत्यादि होता है। इसके अलावा Aalu में पोटेशियम, सोडा और विटामिन A, D प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करता है। यह ऊर्जा की कमी को भी दूर करता है।

आलू के 12 बहतरीन फायदे – 12 Potato Benefits in Hindi

1. पथरी की समस्या में लाभकारी – Potato Benefits in Hindi

आलू के फायदे – कई लोगों को गुर्दे की पथरी की शिकायत होती है। जिन्हें पथरी की समस्या है, उन लोगों को आलू का सेवन करना चाहिए। उसके बाद बार-बार पानी पिलाना चाहिए। ऐसा करने से पथरी बाहर निकल जाएगी। इसके अलावा रोगी को Potato Juice पिलाइए फायदा मिलेगा।

2. खुजली की समस्या में – Aalu ke Fayde

Potato Benefits in Hindi – अक्सर लोगों की त्वचा में खुजली की शिकायत होती है। त्वचा के जिस हिस्से में खुजली हो रही है। वहां पर आलू का रस लगाइए। आपको तुरंत आराम मिलेगा।

3. सनबर्न की समस्या में फायदेमंद – Potato Benefits in Hindi

आलू के फायदे – गर्मियों में ज्यादा सनबर्न की समस्या होती है। गर्मियों में कड़े धुप की वजह खुली त्वचा जल जाती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी की आलू सनबर्न की समस्या को कम कर सकता है। सबसे पहले aaloo के टुकड़े ले और सनबर्न वाली जगह पर हलके-हलके रगड़े। आप चाहे तो aalu ka ras भी लगा सकते है।



4. ब्लड प्रेशर में लाभकारी – आलू के फायदे

Potato Benefits in Hindi – आज के समय में हृदय रोगियों की संख्या बढती जा रही है। इसमें पोटेशियम की मात्रा होती है। जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

5. इम्यून सिस्टम – Potato Benefits in Hindi

आलू के फायदे – यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। रोजाना सुबह और 1 चम्मच Potato ka ras पीजिये। इससे आपकी Immune System बेहतर हो जाएगी।

12 Potato Benefits in Hindi | आलू के फायदे | Aalu ke Fayde

6. त्वचा के लिए फायदेमंद – आलू के फायदे

Potato Benefits in Hindi – आलू त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। सबसे पहले aalu को पीस लीजिये। अब चेहरे पर लगाइए। ऐसा करने से चेहरा निखरेगा। जिन्हें झुर्री की शिकायत है वह भी आलू का उपयोग कर सकते है। कच्चा पीसा हुआ आलू लगाये और झुर्री से छुटकारा पाए।

7. जख्म या घाव में फायदेमंद – Potato Benefits in Hindi

Aalu ke Fayde – आलू की मदद से जख्म या घाव की समस्या को ठीक किया जा सकता है। सबसे पहले ताजे आलू को मसलकर उसका लेप बना लें। अब इस लेप को घाव वाले स्थान पर लगाये। इससे आपको राहत मिलेगी। इसमें विटामिन सी और पोटेशियम होता है। जो जख्म को सुखाने में मदद करता है। यह बैक्टीरियल इन्फेक्शन में भी काम करता है।


8. नींद ना आने की समस्या में – आलू के फायदे

Potato Benefits in Hindi – हमेशा देखा गया है की अम्लों के प्रभाव से नींद अनियंत्रित हो जाती है। आलू का सेवन करने से, यह पेट के अम्लों नियंत्रित करता है। इससे आपकी नींद न आने वाली समस्या से छुटकारा मिलेगा। उबला aalu सोने से पहले सेवन करें और ऊपर से एक गिलास दूध पी लीजिये। आपको फायदा होगा।

9. मुहासे में लाभकारी – Potato Benefits in Hindi

आलू के फायदे – यह ब्लैकहेड्स और पिम्पल से भी छुटकारा दिलाता है। रोजाना ताजे Aaloo के रस से चेहरे को धोये। यह कई प्रकार के दाग को भी दूर करता है। डार्क सर्किल होने पर तजा आलू को काटकर आँखों के आस-पास हल्का रगड़े।

10. एनीमिया की समस्या में – आलू के फायदे

Potato Benefits in Hindi – एनीमिया जिसे रक्त अल्पता भी कहा जाता है। इस रोग में Aalu का सेवन जरुर करना चाहिए। चूँकि Aaloo में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। आयरन RBC (Red Blood Cell) के निर्माण में कारगर होता है। अधकच्चे आलू खाने से खून की कमी की समस्या दूर होती है। आपको अत्यंत लाभ मिलेगा।

आलू के फायदे – Potato Benefits in Hindi

Loading…

11. बालों की समस्या में – Potato Benefits in Hindi

आलू के फायदे – यह बालों के लिए भी बहुत ही लाभकारी है। जिस पानी में aaloo उबाला जाता है। उस पानी में आलू मसलकर बालों में लगाये। यह बालों को जड़ो से मजबूत बनाता है। उसके साथ-साथ बाल मुलायम और चमकीले हो जायेंगे।

12. मस्से की समस्या में – Aalu ke Fayde

Potato Benefits in Hindi – जब चेहरे में मस्सा होने लगता है। तब लोगों को परेशानी होने लगती है। लेकिन aaloo के इस्तेमाल मस्से से छुटकारा पा सकते है। रोजाना कटे हुए आलू से को मस्से पर लगाये। ऐसा दिन में 4 से 5 बार तक करें। कुछ दिनों के बाद मस्सा टूटकर अलग हो जायेगा।

इसे भी पढ़े: बेर के अनोखे गुण और उसके फायदे

आलू के अन्य फायदे – Potato Benefits in Hindi

  • यह पेट की कब्ज को दूर करता है।
  • शहद और आलू का रस मिलाकर बच्चो को पिलाने से विकास अच्छा होता है।
  • कमजोरी और थकान को कम करने का काम करता है।


  • बिना तला और भुना aalu खाने से वजन कम होता है।
  • कोलेस्ट्रोल के स्तर को सही करता है।


उम्मीद है “Potato Benefits” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • stumbleupon
  • Reddit
error: Content is protected !!