Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :

Pregnancy Myths & Facts – प्रेगनेंसी से जुड़े झूठ और सच | Hindi Ayurveda

/
/
280 Views

Pregnancy Myths in Hindi | प्रेगनेंसी से जुड़े झूठ | Ayurveda

भारत देश में एक चीज है, जो मुफ्त में दी जाती है और वह है सलाह। अगर आप प्रेग्नेंट / Pregnant है, तो फिर क्या कहने। आपको तो थोक के भाव में सलाह / Advice मिलने लगेंगे। हर परिचित आपको बताएगा की आपको इस अवस्था में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। गर्भावस्था को लेकर आपके मन में भी औरो की तरह कई सवाल होते होंगे। और होना भी चाहिए क्यूंकि बात आने वाली Baby की है।

अब आप डरिये नहीं की हम भी यहाँ आपको कोई सलाह नहीं देने वाले है। बल्कि आज इस लेख के माध्यम से कुछ “Pregnancy Myths & Facts” के बारे में बताने की कोशिश करेंगे। तो चलिए देर ना करते हुए उन प्रेगनेंसी से जुड़े भ्रम यानी मिथक और उसके फैक्ट्स के बारे में जानते है।

प्रेगनेंसी से जुड़े झूठ और सच – Pregnancy Myths and Facts in Hindi

pregnancy myths

1. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts Hindi

Myth in Hindi – लोगों का मानना है की पेट के आकार से ये अनुमान लगाया जा सकता है की बच्चा लड़का है या लड़की। यह बात पूरी तरह से झूठ है। लोग यहाँ तक मानते है की अगर बेबी बम्प / Baby Bump ऊपर की तरफ उठा हुआ है तो लड़की होगी…… और अगर बेबी बम्प निचे की ओर लटका यानी झुका हुआ है, तो लड़का होगा। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है बल्कि यह बात पूरी तरह से मिथक है।

Fact in Hindi – वास्तविक में देखा जाये तो, Baby Bump यानी पेट का आकार कुछ बातों पर निर्भर करता है। जैसे – पेट की मांसपेशियों की ताकत, भ्रूण की अवस्था, पेट की चर्बी और आप कितनी दफा माँ बन चूँकि है इत्यादि इन सब बातों पर निर्भर करता है। मतलब जैसे-जैसे आप माँ बनते जाएँगी, पहले के मुकाबले पेट का आकार भी बढ़ता जायेगा।

2. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts in Hindi

Myth in Hindi – एक मिथ के अनुसार, अगर गर्भवती महिला के सीने में जलन हो। तो होने वाले शिशु के ढेर सारे बाल होते है।

Fact in Hindi – जबकि यह मिथक सरासर गलत है। क्यूंकि गर्भवती महिलाओं में सीने में जलन (Heartburn) की समस्या आम होती है। इस अवस्था में पेट का भोजन, एसिड फ़ूड पाइप की तरफ आने लगता है। जिस कारन सीने में जलन की समस्या होने लगती है।

3. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts

Myth in Hindi – इस मिथक के अनुसार अगर प्रेग्नेंट महिला को मोर्निंग सिकनेस की शिकायत हो। तो गर्भ में पल रहे शिशु को सही से पोषण नहीं मिला पा रहा है।

Fact in Hindi – यह बात भी पूरी तरह से झूठ है। अगर किसी गर्भवती महिला को मॉर्निंग सिकनेस की शिकायत है, तो यह आम बात है। डॉक्टर का मानना है की पहले महीने में सुबह-सुबह उल्टी / vomiting होती ही है।

नोट :- अगर प्रेग्नेंट महिला को लगातार डिहाईड्रेशन की समस्या हो रही है। और उस महिला का वजन भी लगातार कम हो रहा है। तब आपको चिंता करने की जरुरत है। इस समस्या को लेकर डॉक्टर से जरुर मिले।

4. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts in Hindi

Myth in Hindi – कई लोग गर्भवती महिला के चेहरे की चमक को, बच्चे के लिंग (Gender) से जोड़ते है। इस मिथक के अनुसार लोगो का मनना है की अगर चेहरे में ग्लो नहीं होगा, तो लड़का पैदा होगा। अगर चेहरे में ग्लो होगा, तो लड़की पैदा होगी।

Fact in Hindi – दुसरे ट्राईमेस्टर के आते-आते अधिकतर गर्भवती स्त्री का चेहरा दमकने (Glow) लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि दुसरे ट्राईमेस्टर के समय मोर्निंग सिकनेस लगभग न के बराबर होती है। पहले के मुकाबले देखा जाये तो दुसरे ट्राईमेस्टर में गर्भवती महिला के खान-पान में भी सुधार होने लगता है। साथ ही साथ रक्त प्रवाह (Blood Circulation) भी अच्छा हो जाता है। जिससे उस प्रेग्नेंट महिला का चेहरा दमकने यानी Glow करने लगता है। इसका लिंग/जेंडर से कोई लेना देना नहीं है।

Pregnancy Myths & Facts – प्रेगनेंसी से जुड़े झूठ और सच | Hindi Ayurveda

5. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts

Myth in Hindi – पांचवा मिथक के अनुसार, अगर कोई महिला गर्भावस्था के दौरान सम्बन्ध बनाती है। तो ऐसा करने से लेबर पेन होता है। यह कहा तक सही है, आइये जानते है।

Fact in Hindi – यह बातें पूरी तरह से झूठी है, सेक्स करने से कोई Labor Pain नहीं होता है। अगर गर्भवती महिला को कोई परेशानी न हो, तो वह डिलीवरी के आखरी महीने तक भी सेक्स कर सकती है। गर्भावस्था के दौरान सम्बन्ध बनाना पूरी तरह से सुरक्षित है, जबतक की डॉक्टर ने मना ना किया हो। इस बारे में किसी अच्छे चिकित्सक से सलाह जरुर लें।

6. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts in Hindi

Myth in Hindi – गर्भवती स्त्रियों को कॉफ़ी का सेवन नहीं करना चाहिए।

Fact in Hindi – प्रेगनेंसी के दौरान कॉफ़ी का सेवन बिलकुल किया जा सकता है। प्रेग्नेंट महिला अगर सिमित मात्रा में कॉफ़ी पिए, तो इससे कोई नुकशान नहीं है। दिन में लगभग 1 से 2 कप ही कॉफ़ी का सेवन करें, तो ज्यादा बेहतर होगा। क्यूंकि अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन आपके शिशु का वजन को कम कर सकता है।

7. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts

Myth in Hindi – एक मिथक के मुताबिक सेक्स करने से शिशु को चोट लगती है।

Fact in Hindi – हम आपको बता दें की सेक्स करने से बच्चे को किसी प्रकार की चोट नहीं पहुँचती है। यह कहना सरासर गलत है की शिशु को चोट पहुँचती है। जब शिशु गर्भ में पल रहा होता है। तब एम्नीऑटिक सैक से लेकर एब्डोमनल वाल सभी शिशु को सुरक्षा प्रदान करते है। यहाँ तक की गर्भाशय ग्रीवा / सर्विक्स तक किसी प्रकार की संक्रमण (Infection) को नहीं पहुँचने देता है।

नोट :- कुछ कारण की वजह से डॉक्टर, सेक्स करने के लिए मना करते है। जैसे – वाटर बैग फटने की स्थिति में, योनी में रक्तस्राव (Bleeding) होना, STDs संक्रमण का खतरा हो या लेबर पेन शुरू हो गया हो। इन स्थितियों से सेक्स करने से बचे और डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

प्रेगनेंसी से जुड़े झूठ और सच | Hindi Ayurveda

8. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts in Hindi

Myth in Hindi – कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल गर्भवती महिला को नहीं करनी चाहिए।

Fact in Hindi – लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से गर्भवती महिला को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। हाँ घंटो लैपटॉप या कंप्यूटर के इस्तेमाल करने से बैक पेन की समस्या हो सकती है।

9. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts

Myth in Hindi – गर्भवती महिला का व्यायाम करना, शिशु को नुकसान पहुंचता है।

Fact in Hindi – हर किसी इन्सान को व्यायाम करना चाहिए। महिला अगर गर्भवती है तो उसे भी एक्सरसाइज अवश्य करनी चाहिए। लेकिन ध्यान रहे की प्रेग्नेंट महिला को कठिन व्यायाम करने से बचना चाहिए।

10. मिथक और सच – Pregnancy Myths & Facts in Hindi

Myth in Hindi – महिला को गर्भवस्था के दौरान हवाई यात्रा नहीं करनी चाहिए।

Fact in Hindi – डिलीवरी तारीख से लगभग 6 हफ्ते पहले तक आप कभी हवाई सफ़र कर सकते है।

उम्मीद है “Pregnancy Myths & Facts” लेख आपको उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

[धन्यवाद]

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • stumbleupon
  • Reddit
error: Content is protected !!