Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :
Home / Home Remedies / जीरा (Cumin Seeds) के जरिए, 15 दिन में मोटापा घटाए – आयुर्वेद

जीरा (Cumin Seeds) के जरिए, 15 दिन में मोटापा घटाए – आयुर्वेद

/
/
/
475 Views

How to Reduce Fat in 15 Days Using Cumin Seeds in Hindi

Cumin Seeds in Hindi आज इस लेख में जीरे के द्वारा वजन कम करने के बारे में जानेंगे। आजकल लोगों में मोटापे की समस्या आम हो गयी है। जंक फ़ूड के इस चलन ने लोगों का आकर ही बदल दिया है। मोटा होना कोई अच्छी बात नहीं है। हम पोष्टिक आहार को छोड़कर फ़ास्ट फ़ूड को अपना रहे है। जिसकी वजह हमारा अपने शरीर पर नियंत्रण ही नहीं रह गया है। मोटापा के कारन हमे कई तरह की बिमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है।

आपके इस मोटापे की समस्या के लिए जीरा काफी उपयोगी साबित हो सकता है। जी हां आपने सही सुना “Jeera” यह आसानी से हर घर के किचेन में उपलब्ध रहता है। इसे आप सिर्फ एक मसाला न समझें। यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ज्यादातर जीरा का इस्तेमाल भोजन को स्वादिष्ट बनाने और खुशबु के लिए किया जाता है। लेकिन इसके उपयोग से आप अपने वजन को कम कम कर सकते है।

यह भी अवश्य पढ़े : इरेक्शन टाइम बढ़ाने के घरेलु उपाय

Reduce Fat Using Cumin Seeds in Hindi / Urdu

Benefits of Cumin Seeds in Hindi यह सिर्फ वजन ही कम नहीं करता है, बल्कि कई तरह के रोगों से भी बचाता है। यह हृदयघात से बचाता है। यह कोलेस्ट्रोल को कम करता है। यह गैस की समस्या को दूर करता है। यह महिलाओं के स्तन में दूध उत्पादन में भी सहायक होता है। यह पाचनतंत्र को सही करता है। यह अनिद्रा की समस्या को दूर करता है। और भी कई सारे रोग जीरे के द्वारा दूर किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे की इसका उपयोग सही मात्रा में करें। वर्ना जीरा के कई नुकशान भी हो सकते है। तो चलिए जानते है – How to Reduce Fat Using Jeera in Hindi

इसे भी जरुर पढ़े : गर्भधारण करने का सरल उपाय

जीरा (Cumin Seeds) के जरिए, 15 दिन में मोटापा घटाए – आयुर्वेद

cumin seeds

1. Reduce Fat using Cumin seeds in Hindi

इस विधि के द्वारा शरीर से अनावश्यक चर्बी बाहर निकल जाती है। सबसे पहले 1 गिलास पानी में लगभग 2 बड़े चम्मच जीरा को डालकर रातभर के लिए रहने दें। अब सुबह में जीरे सहित उस पानी को कुछ समय उबाल लीजिये। अब उसे चाय के रूप में लीजिये। पीने के बाद बचा हुआ जीरा को चबा लीजिये। ऐसा प्रतिदिन करें, इससे आपके शरीर की चर्बी बाहर निकल जाएगी।

2. जीरा और निम्बू के फायदे

कुछ सब्जियां, अदरक और गाजर को उबाल लीजिये। फिर उसके बाद ऊपर से निम्बू का रस और जीरा मिलाकर खाने से लाभ मिलेगा। ऐसा आप रात के समय करें। इससे आपका वजन अवश्य कम हो जायेगा।

3. जीरा (Cumin Seeds) खाएं मोटापा घटाए

वजन को कम करने के लिए आप वेजिटेबल सूप में 1 चम्मच जीरा डालकर सेवन करें। आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

यह भी जरुर पढ़े : लम्बाई बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

4. जीरा (Cumin Seeds) के जरिए, मोटापा घटाए 

दही के साथ भी जीरा का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले दही 50 ग्राम लीजिये। फिर उसमे 1 चम्मच जीरा का चूर्ण मिलाकर खाइए। इससे आपको फायदा होगा।

5. जीरा और शहद के फायदे

1 कप पानी में लगभग 3 ग्राम जीरा का चूर्ण मिला लीजिये। फिर उसमे थोड़ी सी शुद्ध शहद मिला दीजिये। इस मिश्रण को पीने से आपका वजन कम हो जायेगा।

6. Cumin seeds / जीरा खाएं मोटापा घटाएं

आप चाहे तो ब्राउन चावल में जीरे का उपयोग कर सकते है। इसे स्वाद तो बढेगा ही उसके साथ-साथ आपका वजन भी कम हो जायेगा। जीरा में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो चर्बी को कम करने में सहायक होता है।

इसे भी अवश्य पढ़े : मोटापा कम करने के घरेलु उपाय

जीरा (Cumin Seeds) के जरिए, 15 दिन में मोटापा घटाए – आयुर्वेद

loading…

jeera seeds, jeera powder, jeera benefits, zeera spice, jeera spice, Benefits of Jeera in Hindi, Jeera ke Fayde, Reduce fat using jeera in hindi,

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

|धन्यवाद|

Summary
जीरा (Cumin Seeds) के जरिए, 15 दिन में मोटापा घटाए - आयुर्वेद
Article Name
जीरा (Cumin Seeds) के जरिए, 15 दिन में मोटापा घटाए - आयुर्वेद
Description
Reduce Fat in 15 Days Using Cumin Seeds. जीरा जे द्वारा 15 दिनों में वजन घटाए। weight kam kare using Jeera in Hindi. Benefits of Cumin seeds Powder Hindi.
Author
Publisher Name
Hindi Ayurveda
Publisher Logo

error: Content is protected !!