हस्तमैथुन की आदत छोड़ने के आसान तरीके | Hastmaithun Rokne ke Upay

    /
    /
    /
    376 Views

    How to Stop Masturbation Habit in Hindi – हस्तमैथुन की आदत छोड़ने के आसान तरीके

    Hastmaithun Rokne ke Upay :- आज इस लेख में हस्त-मैथुन की लत छोड़ने का आसान तरीके के बारे में जानेंगे। “Hastmaithun” को अंग्रेजी में “Masturbation” कहा जाता है। काफी वक्त से कई लोगों के दिमाग यह बात चल रही है की हस्त-मैथुन करना गलत है या सही है। वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाये तो हस्तमैथुन करना गलत नहीं है। लेकिन हमेशा करना यानी इसकी आदत होना गलत है।

    How to Control Masterbution habit in Hindi – शुरू शुरू में इसे मजे के लिए किया जाता है। लेकिन बाद में इसकी आदत यानी लत पड़ जाती है। यौन शिक्षा कम उम्र में न मिलने के कारन अक्सर बच्चे Hast-maithun की आदत में पड़ जाते है। जो सेहत के नजरिये से सही नहीं है। तो चलिए बिना विलम्ब किये यह जानने की कोशिश करते है की हस्तमैथुन की लत से छुटकारा कैसे पा सकते है।

    How to Control Masterbution habit in Hindi | Hastmaithun Rokne ke Tips

    hastmaithun rokne ke upay

    1. गन्दी फिल्मे देखना बंद कीजिए – Hastmaithun Chodne ke upay

    सबसे पहले पोर्न विडियो को देखना बंद कर दीजिये। जितने भी पोर्न फिल्म, सेक्स की कहानी और नंगी फोटो इत्यादि को अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन से डिलीट कर दीजिये। तमाम adult website को ब्लाक कर दीजिये।

    2. How to Stop Masturbation Habit in Hindi – गलत संगत से किनारा कीजिए

    आप अपनी गलत संगती को छोड़ दीजिये। ऐसे लोगों या दोस्तों से दुरी बना लीजिये, जो सेक्स से सम्बंधित बातें करते है। उदाहरण के लिए – नॉन वेज जोक भेजना, सेक्स विडियो दिखाना, गंदे SMS करना और कामुक बातें करना इत्यादि।

    यह भी अवश्य पढ़े: शीघ्रपतन का आयुर्वेदि उपचार

    3. योग और व्यायाम करें – Hastmaithun Rokne ke Upay

    रोजाना नियमित रूप से योग करें। योग के द्वारा आपका मन शांत रहेगा। इससे आपको अपने मन पर काबू करने की ताकत मिलेगी। रोजाना प्राणायाम का अभ्यास करें। इसके अलावा व्यायाम भी कर सकते है। व्यायाम करने से आप शारीरिक रूप से ठीक रहेंगे। शाम को भी हल्के-फुल्के व्यायाम जरुर करें। क्यूंकि हस्त-मैथुन करने की इच्छा रात में प्रबल होती है।

    इसे भी जरुर पढ़े: सेक्स से पहले न खाने वाले आहार

    4. इच्छाशक्ति मजबूत करें – How to Stop Hastmaithun habit in Hindi

    हस्तमैथुन (Masturbation) को छोड़ने के लिए आप अध्यात्म का सहारा ले सकते है। इससे आपकी इच्छाशक्ति मजबूत होगी। इसके लिए आप अध्यात्मिक किताबें पढिये और प्रार्थना का सहारा लीजिये। ध्यान (Meditation) अवश्य करें। मैडिटेशन आपके चंचल मन को शांत करने का काम करता है।

    5. व्यस्त रहने की कोशिश करें – Tips to Quit Masturbating Addiction in Hindi

    अक्सर देखा गया है की, खाली समय में हस्त-मैथुन करने का ख्याल आता है। अकेलापन होने की वजह से भी masturbation करने का विचार मन में आने लगता है। इसीलिए दिनभर व्यस्त रहने की कोशिश करें। अपने दिनभर की दिनचर्या का समय सारणी बना लें। इससे आप व्यस्त रहेंगे और Hast-maithun का ख्याल नहीं आएगा।

    हस्तमैथुन छोड़ने के उपाय – Hastmaithun ki aadat ko chodne ke upay

    6. How to Control Masterbution habit in Hindi

    इस बारे में कई लोग गलतफहमियां पाल कर रखे है। कुछ लोगों का मानना है की हस्त-मैथुन से होने वाले नुकशान को मांस खाकर या दूध पीकर पूरा किया जा सकता है। जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। इसीलिए बेकार की गलत धरना को पलना बंद कर दीजिये।

    यह भी अवश्य जाने: लिंग को मोटा और लम्बा करने के उपाय

    7. Hastmaithun ki Habit se bachne ke Tips

    आयुर्वेद के अनुशार ज्यादा हस्तमैथुन करने से शरीर का सार कम हो जाता है। जिसकी वजह से शरीर कमजोर हो जाता है। Masturbation को नियंत्रित करने के लिए Ayurveda में विभिन्न तरह के उपाय बताये गए है। ब्राम्ही, अश्वगंधा और शतावरी इत्यादि का उपयोग करके मन पर काबू पाया जा सकता है।

    8. How to stop Masturbation habit in Hindi

    उपर बताये गए सभी उपाय के अलावा सबसे जरुरी है आपका दृढ़ संकल्प। जब तक आपके अंदर हस्तमैथुन छोड़ने का दृढ संकल्प नहीं होगा, तब तक कोई कुछ नहीं कर सकता है। आप अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत बनाने के लिए मोटिवेशनल किताबे और विडियो देखें। आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

    इसे भी जरुर पढ़े: स्वपनदोष के घरेलु ईलाज

    How to stop Masturbation Addiction in Hindi / Urdu

    यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके अवश्य बताये। ऐसे ही मजेदार Sex Education की जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

    [धन्यवाद]

    Sending
    User Review
    4 (3 votes)
    Summary
    Hastmaithun Rokne ke Upay | हस्तमैथुन की लत छोड़े - Ayurved
    Article Name
    Hastmaithun Rokne ke Upay | हस्तमैथुन की लत छोड़े - Ayurved
    Description
    Hastmaithun Rokne ke Upay | हस्तमैथुन की लत छोड़े :- How to Stop Masturbation Habit, how to control masterbution habit, hastmaithun in hindi, हस्तमैथुन से छुटकारा
    Author
    Publisher Name
    Hindi Ayurveda
    Publisher Logo
    • Facebook
    • Twitter
    • Google+
    • Linkedin
    • Pinterest

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This div height required for enabling the sticky sidebar