प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट का उपयोग कैसे करें – How to use Prega News Test Kit in Hindi

    /
    /
    /
    324 Views

    Prega News Pregnancy Test Kit Related Question and Answer in Hindi

    • प्रेगा न्यूज़ किट है क्या | What is Prega News Test Kit in Hindi
    • कब प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट करें | When to do Pregnancy Test with Prega News Kit in Hindi
    • इस किट में पिंक लाइन का मतलब क्या है | Meaning of the Pink Line in Prega News Pregnancy Test kit
    • प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट में परिणाम कैसे देखे | How to See Result in Prega News Pregnancy Test Kit
    • प्रेगा न्यूज़ किट इस्तेमाल करते वक़्त सावधानियां | Precaution While Prega News Pregnancy Test in Hindi

    Prega News Test Kit in Hindi :- आज इस लेख में हम आपको बताएँगे की प्रेगा न्यूज़ टेस्ट क्या है, प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट कब करें, प्रेगा न्यूज़ टेस्ट में पिंक लाइन का अर्थ (मतलब) क्या है और इस प्रेगा न्यूज़ किट से गर्भधारण की जाँच कैसे देखें इत्यादि।

    How to use Prega News Test Kit in Hindi
    Prega News,How to use Prega News Test Kit in Hindi,प्रेगा न्यूज़ किट,प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट

    माँ बनने का एहसास सभी महिला के लिए अनमोल होता है। लेकिन आज के समय में लगभग सभी शादीशुदा जोड़ें फैमिली प्लानिंग करते है। लेकिन कभी-कभी कण्ट्रोल न रखने की वजह या किसी कारणवश गर्भवती होने ख़तरा बढ़ जाता है। तब आप इस किट की मदद से घर बैठे ही पता लगा सकते है की आप गर्भवती है या नहीं।

    वैसे प्रेगनेंसी के कई लक्षण से भी पता लगाया जा सकता है जैसे – चक्कर का आना, उल्टी या मतली आना और माहवारी का ना होना इत्यादि। कभी-कभी यह लक्षण कोई अन्य वजहों के कारण भी होता है। उस स्थिति में इन लक्षणों का गर्भधारण से कोई लेना-देना नहीं होता है।

    लेकिन यह प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट बिना कोई झंझट या संदेह के प्रेगनेंसी की पुष्टि करता है। हालाँकि यह Prega News Pregnancy Test Kit शत-प्रतिशत परिणाम की गारंटी नहीं देता है। इसीलिए कम से कम 2 बार इस प्रेगा न्यूज़ किट से जाँच अवश्य करें।

    Prega News Test Kit in Hindi – प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट

    How to use Prega News Test Kit in Hindi

    आसानी से बाजार में प्रेगनेंसी किट उपलब्ध है। इसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरुरत नहीं है। आप घर बैठे ही इस्तेमाल कर सकते है। हालाँकि अगर डॉक्टर के पास जाते है, तो आपके और भी बेहतर होगा। क्यूंकि आपके यहाँ नन्हा मेहमान जो आने वाला है। चलिए अब देर ना करते हुए इस किट से जुड़े सवालों के जवाब नीचे जानते है।

    1. प्रेगा न्यूज़ किट है क्या | What is Prega News Test Kit in Hindi

    जैसा की हमने ऊपर बताया है की यह किट की सहायता से प्रेगनेंसी / गर्भधारण को सुनिश्चित कर सकते है। चलिए जानते है कैसे करें – सबसे पहले आपके पास प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट होनी चाहिए। मूल रूप से यह किट, मूत्र (urine) की सहायता से पुष्टि करता है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं। मूत्र में मौजूद एच.सी.जी की उपस्थिति का परिक्षण (Test) करता है। H.C.G (ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन) यह एक प्रकार का हॉर्मोन होता है। जो अंडा निषेचित (Fertilize) होने के पश्चात मूत्र में आ जाता है। इससे आप आसानी से पता लगा सकती है की आप माँ बनने वाली है या नहीं।

    2. कब प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट करें | When to do Pregnancy Test with Prega News Kit in Hindi

    एच.सी.जी (Human Chorionic Gonadotropin) यह बहुत ही संवेदनशील हॉर्मोन होता है। यह हॉर्मोन मूत्र में निश्चित समय के लिए ही मौजूद होता है। इसीलिए अगर जिस महिला का माहवारी मिस हो रहा हो। उस महिला को 7 दिनों या उसके अंदर ही गर्भावस्था की जाँच कर लेनी चाहिए। 1 सप्ताह के बाद जाँच करने पर किट की सटीकता लगभग 95% से 98% की होती है। प्रेगनेंसी किट बनाने वाली कुछ कंपनियां 99% सटीकता का भी दावा करती है।

    प्रेगनेंसी किट के इस्तेमाल करते वक़्त जल्दबाज़ी बिल्कुल भी ना करें। धैर्य रखें और रिजल्ट का इन्तेजार करे।

    3. इस किट में पिंक लाइन का मतलब क्या है | Meaning of the Pink Line in Prega News Pregnancy Test kit

    किट को इस्तेमाल करने से पहले दी गयी दिशा निर्देश को अछि तरह पढ़े लें। गर्भावस्था जाँच किट के परिणाम भी भिन्न हो सकते है।

    1. अगर टेस्ट के दौरान सिर्फ 1 गुलाबी लाइन नजर आ रही हो। तो इसका अर्थ है की आप प्रेग्नेंट नहीं है।
    2. आपने अगर परिक्षण सही नहीं किया, तो प्रेगा न्यूज़ कार्ड में गहरे या हल्के रंग की रेखाएं नज़र आएँगी। इस स्थिति में आपको फिर से टेस्ट करना होगा 3 से 5 दिनों बाद।
    3. अगर प्रेगा न्यूज़ कार्ड में परिणाम के रूप में 2 रेखाएं नज़र आती है। तो इसका मतलब खुशखबरी है, जी हाँ आप माँ बनने वाली है।

    4. प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट किट में परिणाम कैसे देखे | How to See Result in Prega News Pregnancy Test Kit

    गर्भधारण की जाँच मात्र 5 मिनट में Prega News Pregnancy Test Kit के द्वारा आप कर सकते है। सबसे पहले एक ड्रॉपर के माध्यम से महिला खुद के मूत्र की कुछ बुँदे उसमे जमा कर लें। अब प्रेगा न्यूज़ टेस्ट कार्ड लें और उसमे मात्र 3 बूंद मूत्र डाले। डालने के बाद अब लगभग 5 मिनट इंतजार करें और रिजल्ट आपके सामने।

    5. प्रेगा न्यूज़ किट इस्तेमाल करते वक़्त सावधानियां – Precaution While Prega News Pregnancy Test in Hindi

    • प्रेगा न्यूज़ किट के माध्यम से अगर परिणाम पोजिटिव आता है। तो इसका मतलब है की आप प्रेग्नेंट है। इस स्थिति में 1 बार डॉक्टर से अवश्य चेकउप कराएं।
    • कई बार कुछ मेडिसिन के कारण भी रिजल्ट में बदलाव हो सकता है। इस स्थिति में डॉक्टर से परामर्श जरुर लें।
    • सही परिणाम के लिए सही वक़्त में टेस्ट करें।
    • अगर टेस्ट करने पर परिणाम नेगेटिव आता है और आपको प्रेगनेंसी के लक्षण महसूस होता है। तो कुछ दिनों बाद दुबारा टेस्ट करें। किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

    उम्मीद है आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो, तो हमे जरुर कमेंट करें। ऐसे ही मजेदार Sex Education की जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

    [धन्यवाद]

    Summary
    Prega News Pregnancy Test Kit in Hindi - प्रेगा न्यूज़ किट
    Article Name
    Prega News Pregnancy Test Kit in Hindi - प्रेगा न्यूज़ किट
    Description
    Prega News Pregnancy Test Kit in Hindi १. प्रेगा न्यूज़ किट है क्या | What is Prega News २. कब प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट करें ३. पिंक लाइन का मतलब क्या है
    Author
    Publisher Name
    Hindi Ayurveda
    Publisher Logo
    • Facebook
    • Twitter
    • Google+
    • Linkedin
    • Pinterest

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    This div height required for enabling the sticky sidebar