Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :
Home / Health / इन उपाय को आजमा लो वजन तेजी से बढ़ेगा | Wajan Badhane ke Upay

इन उपाय को आजमा लो वजन तेजी से बढ़ेगा | Wajan Badhane ke Upay

/
/
/
1701 Views

Wajan Badhane ke Upay – आज इस लेख में वजन बढ़ने के नुस्खों के बारें में जानेंगे। अच्छे व्यक्तित्व के लिए अच्छी सेहत (संतुलित शरीर) का होना बेहद जरुरी है। शरीर का हद से ज्यादा वजन का कम होना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

ज्यादा दुबला या पतला होने के कारण आप मजाक के पात्र बनते है। स्त्री हो या पुरुष सभी के शरीर को संतुलित होना चाहिए। जिस प्रकार से ज्यादा मोटा होना ठीक नहीं है, उसी प्रकार से ज्याद दुबला होना भी ठीक नहीं है।

Wajan Badhane ke Upay | Weight Gain Tips in Hindi

Wajan Badhane / Mota hone ke aasan tarike वैसे तो दुबले शरीर को हेल्थी बनाने के बाज़ार में बहुत सारे प्रोडक्ट मौजूद है। लेकिन आपके लिए बेहतर यह होगा की आप Ayurvedic Nushkho का प्रयोग करे।

इसके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते। अगर आप अपना वजन बढाना चाहते है, तो आपको अपनी दिनचर्या और खान-पान को नियमित और सही ढंग से अपनाना होगा। सिर्फ तंदरुस्त दिखना और तंदरुस्त होने में काफी अंतर होता है।


Weight Gain Tips in Hindi / Urdu – कई लोग ऐसा सोचते है की ज्यादा भोजन करके, वसायुक्त पदार्थ का सेवन करके या ज्यादा आराम करके वजन को बढाया जा सकता है। ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है। लेकिन यह बढ़ा हुआ वजन आपको तंदरुस्त (चुस्त) नहीं बनाएगा।

इंसान के शरीर का अत्यधिक मोटा होना या अत्यधिक पतला होना, दोनों ही परिस्तिथि में चिंता का कारण बनता है।

यह भी पढ़े :-

Wajan Badhane ke Ayurvedic Upay – Weight Gain Secret in Hindi

Wajan Badhane / Mota hone ke aasan tarike – तंदरुस्त शरीर को पाना इतना भी कठिन नहीं है। बस आप थोड़ी सी मेहनत करके अपने शरीर मोटा यानी हेल्थी बना सकते है।

कम वजन के कई कारण हो सकते है जैसे – भूक कम लगना, सेहत हमेशा ख़राब रहना और वंशानुगत इत्यादि। कुछ लोग तो अपने दुबले शरीर को मोटा बनाने की चाह में मेडिसिन का इस्तेमाल करने लगते है। इन ज्यादातर दवाओ के साइड इफ़ेक्ट होते है।

Wajan Badhane ke Upay weight gain mota hona vajan badhana

1. वजन बढ़ाने के लिए संतुलित आहार लें

वजन बढ़ाने या तंदरुस्त शरीर के लिए संतुलित आहार सबसे अहम होता है। आप अपने आहार में विटामिन, खनिज, प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट इत्यादि को शामिल करे। ज्यादा खाने के बजाये आप हर दो से तीन घंटे में कुछ ना कुछ खाए।

प्रतिदिन नाश्ता अवश्य करे। अपने भोजन को अच्छे से चबाकर खाए। इससे आपका दुबला शरीर कुछ ही महीनो में मोटा यानी तंदरुस्त दिखने लगेगा।

यह भी अवश्य पढ़े : हेल्थी आहार की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का खाना राजकुमार की तरह और रात का खाना गरीब की तरह करनी चाहिए।

2. Wajan Badhane / Weight Gain Tips in Hindi



प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थ का सेवन करे। इससे आपके शरीर की मांसपेशी बढ़ेगी। इसके लिए आप अपने भोजन में मछली, अंडा और चिकेन इत्यादि को शामिल करे।

आप अगर शाकाहारी है, तो अपने भोजन में दाल, पनीर और मूंगफली को शामिल करे। आलू का प्रतिदिन सेवन करे। यह कार्बोहाइड्रेट का प्रमुख श्रोत है।

इसे भी अवश्य पढ़े : आलू के बेहतरीन फायदे, जिससे आप अनजान है।

3.  Wajan Badhane / Weight Gain Tips in Hindi

वजन बढ़ाने के उपाय हिंदी में – व्यायाम पर पूरा ध्यान दे। अगर आपको Weight Gain करना है, तो आपका फिट रहना बहुत ही जरुरी है। इसलिए प्रतिदिन व्यायाम करे। आप किसी प्रोफेशनल की मदद से व्यायाम करे ताकि आपके मांशपेशीय की संरचना सही तरीके से बढ़ सके।

4.  Wajan Badhane / Weight Gain Tips in Hindi

वजन बढ़ाने के उपाय हिंदी में – पूरी नींद लेना बहुत ही आवश्यक है। शरीर को फिट (तंदरुस्त) रखने के लिए व्यायाम जरुरी है वैसे ही शरीर को आराम देने के लिए भरपूर नींद जरुरी है। नींद ना आना एक गंभीर समस्या है। ऐसी स्थिति में तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करे।

5.  Wajan Badhane / Weight Gain Tips in Hindi

वजन बढ़ाने के उपाय हिंदी में – पानी ज्यादा मात्रा में पिये। ज्यादा से कहने का मतलब है की जितना आपके शरीर की क्षमता है, उतना पानी पिये। इससे आपके शरीर से जहरीले पदार्थ बहार निकाल जायेंगे।

पानी पीने के कारण भोजन सही ढंग से पचेगा और आपके शरीर को चुस्ती और फुर्ती मिलेगी। याद रहे भोजन के तुरंत बाद पानी ना पिये। कुछ देर लगभग 30 से 45 के बाद पानी का सेवन करे।

इसे भी अवश्य पढ़े : गर्म पानी पीने के बेहतरीन लाभ की जानकारी हिंदी में।

6.  Wajan Badhane / Weight Gain Tips in Hindi

वजन बढ़ाने के उपाय हिंदी में – दूध और केला का सेवन अवश्य करे। प्रतिदिन सुबह और रात्रि में दूध का सेवन करे। सुबह-सुबह एक गिलास दूध के साथ एक या दो केला का सेवन करे। केले का सेवन प्रतिदिन करे। इससे आपको उर्जा मिलेगी और वजन भी बढेगा।

यह भी जरूत पढ़े : गाय के दूध के अनोखे फायदे हिंदी में।
इसे भी जरुर पढ़े : केला खाने के अद्भुत फायदे हिंदी में।

Weight Gain Tips in Hindi | वजन बढ़ाने के घरेलु नुस्खें

7.  Wajan Badhane / Weight Gain Tips in Hindi

वजन बढ़ाने के उपाय हिंदी में – सूखे मेवे के उपयोग से आप अपना वजन बढ़ा सकते है। प्रतिदिन ड्राई फ्रूट का सेवन करे। काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट और मूंगफली इत्यादि को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सेवन करे।

इसे भी अवश्य पढ़े : ड्राई फ्रूट के बेहतरीन फायदे हिंदी में।

8.  Wajan Badhane / Weight Gain Tips in Hindi

वजन बढ़ाने के उपाय हिंदी में – अश्वगंधा का इस्तेमाल करने से यह आपकी भूख की इच्छा को बढाता है। अश्वगंधा आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती प्रदान करता है। इसे दूध या पानी के साथ ले सकते है। यह तनाव को भी दूर करने का काम करता है। इससे आपको अवश्य लाभ मिलेगा।

Vajan Badhane ke kuch anya tarike – वजन बढ़ाने के कुछ अन्य उपाय

    • प्रतिदिन व्यायाम (Exercise) करे।
    • डाइट चार्ट का पूरी तरह से पालन करे।
    • 7 से 8 घंटे की भरपूर नींद ले, समय पर सोये और प्रातः काल उठ जाये।
    • योग के द्वारा भी वजन बढ़ सकता है
    • अपने आहार में फल और सब्जियों की मात्रा को बढ़ाये।
    • तनाव से बचने की कोशिश करे।

उम्मीद है की, आपको यह लेख उपयोगी लगा होगा। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

यह भी पढ़े :-

|धन्यवाद|

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
  • stumbleupon
  • Reddit

This div height required for enabling the sticky sidebar
error: Content is protected !!