Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :
Home / Health / Cancer kya hai | कैंसर किसे कहते है | What is Cancer in Hindi

Cancer kya hai | कैंसर किसे कहते है | What is Cancer in Hindi

/
/
/
1774 Views

What is Cancer / कैंसर क्या है / Cancer kya hai

Cancer एक प्रकार का रोग नहीं है। यह कई तरह के रूपों में हो सकता है। जिस अंग या उसके कोशिकाओं में कैंसर होता है। उस कैंसर का नाम उस अंग के नाम पर रखा जाता है। इन्सान में कई तरह के कैंसर हो सकते है। उदाहरण के लिए – ब्लड कैंसर, स्किन कैंसर, पेट का कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, स्तन कैंसर, ब्रेन ट्यूमर एसोफैग्ल कैंसर और बॉन कैंसर इत्यादि। Cancer के लगभग 100 से ज्यादा प्रकार है।



शरीर के किसी भी अंग में cancer का पता जल्दी नहीं चल पाता है। जिस कारण कैंसर के इलाज में देरी हो जाती है। शारीर में असमान्य किशिका बिना किसी नियंत्रण के विभाजित हो जाती है। और यह दुसरे उत्तको पर हमला करने में सक्षम होती है। कैंसर की कोशिका लसिका प्रणाली और रक्त के द्वारा शरीर के बाकि हिस्सों में फ़ैल सकती है।

कैंसर किसे कहते है – Cancer kise kehte hai



कैंसर क्या है ?  मनुष्य का शरीर कई प्रकार की कोशिकाओं से बना है। यह शरीर में जीवन की मुलभुत इकाई है। यह कोशिकाए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वृद्धि करती है। इसके अलावा नियंत्रित रूप से विभाजन भी करती है। यह कोशिकाए जब क्षतिग्रस्त या मर जाती है। तब उन कोशिकाओं के स्थान पर नयी कोशिकाए आ जाती है। Cancer का कोई भी प्रकार हो। सभी की शुरुआत कोशिकाओं से होती है।

कैंसर क्यूँ होता है



Cancer kya hai – किसी सेल की अनुवांशिक सामग्री (Genetic Material) ख़राब हो जाती है। उससे उत्परिवर्तन (Mutation) की समस्या पैदा होती है। जो सामान्य कोशिकाओं को प्रभावित करती है। और इस कारन कोशिका मरती नहीं है। उसके बजाये जरुरत से ज्यादा कोशिका पैदा होती है। उन अतिरिक्त कोशिकाओं की शरीर को आवश्यकता नहीं होती है। और यही अतिरिक्त कोशिका बड़े पैमाने पर उत्तक रूप ग्रहण कर लेती है। जिस आप ट्यूमर भी कह सकते है। घातक ट्यूमर कैंसर वाले ट्यूमर होते है।

इसे भी पढ़े: High BP को कण्ट्रोल में कैसे रखे

यहाँ मैं यह क्लियर कर दू की सभी ट्यूमर कैंसर नहीं होता है।

इसे भी अवश्य पढ़े:

loading…

उम्मीद है की आपको यह लेख उपयोगी लगा हो। प्लीज इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

यह भी जाने: अस्थमा क्या है

|धन्यवाद|

This div height required for enabling the sticky sidebar
error: Content is protected !!