Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views : Ad Clicks :Ad Views :
Home / Digital Wallet / What is Paytm in Hindi | पेटीएम वॉलेट क्या है – Digital Wallet

What is Paytm in Hindi | पेटीएम वॉलेट क्या है – Digital Wallet

/
/
/
90 Views

पेटीएम क्या है | What is Paytm in Hindi  – Digital Wallet

What is Paytm in Hindi :- यह एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट एप्लीकेशन (Electronic Payment Application) है। Paytm का पूरा नाम “Pay Through Mobile” है। यह भारत में काफी लोकप्रिय भी है। इस एप्प फाउंडर विजय शेखर शर्मा है। अगस्त 2010 को One97 Communication Limited द्वारा इसको launch किया गया था। उस वक़्त सिर्फ इसमें सिर्फ मोबाइल रिचार्ज की सुविधा मिलती थी। लेकिन आज के समय में यह एक तरह का डिजिटल बैंक बन गया है।

आज के वक़्त में देखा जाये तो यह ऑनलाइन भुगतान करने का सबसे लोकप्रिय एप्लीकेशन बन गया है। यह एप्प आपको सभी भारतीयों के स्मार्टफोन में आसानी से मिल जाएगा। Paytm App भारत में नंबर 1 के पोजीशन पर है।इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते है की इस अप्प को लगभग 200 मिलियन लोगो ने इनस्टॉल कर रखा है। इसकी रिव्यु रेटिंग भी लगभग 4.4 के करीब है।

What is Paytm in Hindi – इस पेटीएम एप्लीकेशन के माध्यम घर बैठे-बैठे आसानी से Bill Payment, Online Recharge, Ticket Booking इत्यादि कर सकते है। और तो और आप इससे आप आसानी से भुगतान भी प्राप्त कर सकते है। और वो भी बिना किसी समय बर्बादी के। यह Digital Payment करने का बेहतरीन जरिया है।

Paytm Wallet Kya hai – पेटीएम वॉलेट क्या है

दोस्तों यह अपने नाम के अनुरूप ही है। वॉलेट का मतलब पर्स / बटुआ होता है। जिस प्रकार हम अपने पर्स या बटुआ में पैसे रखते है ताकि जरुरत की चीजे खरीद सकें, उसी प्रकार paytm हमे ऑनलाइन एक Wallet यानी बटुआ देता है। जिससे हम अपने सारे ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान आसानी से कर सकते है।

PayTm की ऑफिसियल वेबसाइट >>> Click Here

Hindi Ayurveda से जुड़े अपडेट पाने के लिए हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करें। इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे। निचे दिए गए बटन को दबाकर अपने ट्वीटर, फेसबुक और गूगल प्लस अकाउंट पर शेयर करे।

[Thank You]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

This div height required for enabling the sticky sidebar
error: Content is protected !!